राजकोट : पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक कराने के लिए आरएमसी में लगी लंबी कतारें

धीमी गति से संचालन से लोग परेशान

राजकोट : पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक कराने के लिए आरएमसी में लगी लंबी कतारें

यह कार्रवाई ऑनलाइन और ऑफलाइन की जा रही है

केंद्र सरकार द्वारा आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक को अनिवार्य कर दिया गया है। अगर आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक नहीं किया गया तो आपका पैन कार्ड बेकार हो जाएगा और यह पैन कार्ड वैध नहीं माना जाएगा। यह कार्रवाई ऑनलाइन और ऑफलाइन की जा रही है। जो लोग ऑनलाइन  नहीं करते हैं वे नगर निगम या नगर पालिका कार्यालय में जाकर लिंक प्राप्त कर सकते हैं।

आरएमसी में लोग घंटों लाइन में लगे रहते हैं

31 तारीख अंतिम होने के कारण जो निरक्षर और वृद्ध लोग हैं वे ऑफलाइन काम करने के लिए आरएमसी कार्यालय पहुंच रहे हैं। आरएमसी में बड़ी संख्या में लोग लाइन में लग रहे हैं। सुबह 10.30 बजे ऑफिस शुरू करने का समय है। जबकि सुबह 7 बजे से यहां लोग बैठे हैं। लेकिन कभी सर्वर डाउन रहता है तो कभी धीमी गति से चल रहा है, जिससे देरी से काम हो रही है। ऐसे में लोगों को घंटों लाइन में लगना पड़ रहा है, वहीं चार काउंटर ही काम कर रहे हैं, जिससे समय अधिक लग रहा है।

 कुछ लोगों के आधार कार्ड और पैन कार्ड में अलग-अलग नाम होने से दिक्कत होती है

वहीं कुछ लोग जो पैन और आधार को लिंक कराने आते हैं उनके आधार और पैन कार्ड में अलग-अलग नाम या अन्य जानकारी होती है, इसलिए पहले उन्हें दोनों कार्ड में नाम का मिलान करने के लिए कहा जाता है और इसके लिए कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। लोग कागजात लेकर नहीं आते जिससे उन्हें धक्का खाना पड़ता है। लोगों के बीच जानकारी के इस अभाव के कारण लोग परेशान हो रहे हैं।

आवश्यक दस्तावेज लाने की अपील की

मनपा के चुनाव शाखा के सहायक प्रबंधक नरेंद्र अर्देशना ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि अगर लोगों के आधार कार्ड और पैन कार्ड में नाम या कोई जानकारी अलग है तो आवश्यक दस्तावेज लेकर आएं ताकि उन्हें धक्का न खाना पड़े। साथ ही उन्होंने इस कार्य के लिए आरएमसी कार्यालय व आरएमसी को बताया कि अन्य वार्ड कार्यालयों के साथ मिलकर 14 किट के माध्यम से कार्य जारी है। आने वाले समय में इन किटों की संख्या बढ़ाई जाएगी ताकि आधार से जुड़ा काम जल्दी हो सके और लोगों को परेशानी न हो।

Tags: Rajkot