पटना : साइबर घोटाले में व्यापारी ने गंवाए 5 लाख रुपये, जानिए कैसे एक ‘अंजान महिला के साथ डेट’ पर जाना पड़ा भारी

पीड़ित को बंदूक की नोक पर धमकाया गया और उसके एटीएम कार्ड का विवरण देने के लिए मजबूर किया गया

पटना : साइबर घोटाले में व्यापारी ने गंवाए 5 लाख रुपये, जानिए कैसे एक ‘अंजान महिला के साथ डेट’ पर जाना पड़ा भारी

पटना का एक 55 वर्षीय व्यापारी एक अंजान महिला के साथ फर्जी डेट के झांसे में आकर साइबर क्राइम का शिकार होते हुए 5 लाख रुपये गंवा बैठा। पीड़िता ने गुरुवार शाम को घटना की सूचना पुलिस को देते हुए अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ शिकायत दर्ज करा।

जानिए क्या है पूरी घटना

पूरी घटनाक्रम के बारे में व्यापारी ने बतया कि उसके पास एक कॉल आई जिसमें उसके द्वारा लॉटरी जितने की बात कहते हुए एक विशेष होटल से पुरस्कार लेने के लिए कहा गया था। हालांकि, जब वह होटल पहुंचे, तो उन्हें बंदूक की नोक पर धमकाते हुए उनके एटीएम कार्ड की डिटेल के सहारे खाते से 5 लाख रुपये ट्रांसफर कर लिए गये। पुलिस द्वारा जाँच करने पर कुछ और ही बात सामने आने पर पीड़ित ने पुलिस को घटना के बारे में मूल कहानी बताने के बाद, पीड़ित ने बताया कि उसने शर्मिंदगी और समाज में अपनी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने के डर से इस घटना को छुपाया। अधिकारियों ने अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ आईटी अधिनियम और आईपीसी की संबंधित धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की है और जांच जारी है।

ऐसी बातों से बचे लोग : एक्सपर्ट

इस घटना पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, साइबर वकील, अन्वेषक, और डेटा गोपनीयता विशेषज्ञ स्नेहल वकिलना ने लोगों को सलाह दी कि वे किसी भी प्रकार के लोभ-प्रलोभन या प्रेम जाल से बचें. यहीं सब कारण उन्हें साइबर क्राइम में धकेल सकते हैं। इसके पीछे का क्या कारण है इस बारे में बताते हुए उन्होंने कहा "साइबर अपराध के मामलों में जहां पीड़ित की प्रतिष्ठा दांव पर होती है, धोखेबाजों के लिए इसका अनुचित लाभ उठाना आसान हो जाता है इसलिए उपयोगकर्ताओं को हमेशा सलाह दी जाती है।