सूरत : आउटर रिंग रोड प्रोजेक्ट निर्धारित समय से  6 महीने पहले पूरा होगा

इस इलाके के लोगों को नई कनेक्टिविटी मिलेगी

सूरत : आउटर रिंग रोड प्रोजेक्ट निर्धारित समय से  6 महीने पहले पूरा होगा

शहर के लिए बहुत महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट का प्रथम चरण दिसंबर 2024 में पुरा हो जायेगा

सूरत का आऊटर रिंग रोड परियोजना शहर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, जिसके पहले चरण का काम जोरों पर चल रहा है। मनपा आयुक्त  शालिनी अग्रवाल ने कहा आऊटर रिंग रोड का पहला चरण जनवरी 2024 में खोला जाएगा।

पहले चरण में 486 करोड़ रुपये की कुल लागत के साथ कुल 17.31 किमी का मार्ग शामिल है। नगर निगम आयुक्त ने कहा कि परियोजना को पूरा करने की समय सीमा जून 2024 थी, लेकिन परियोजना उससे 6 महीने पहले पूरी हो जाएगी और नागरिकों के लिए खोल दी जाएगी। मनपा आयुक्त ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि आउटर रिंग रोड के पहले चरण में कुल पांच पैकेज हैं। जिसमें से 1-ई पैकेज को छोड़कर सभी पैकेजों का रोडवर्क जून 2023 तक पूरा कर लिया जाएगा। 1-ई पैकेज दिसंबर 2023 तक पूरा हो जाएगा।

आउटर रिंग रोड के पहले चरण में एक रेलवे ओवर ब्रिज, एक फ्लाई ओवर ब्रिज, एक वाहन अंडर पास, एक रिवर ब्रिज और एक 3 खाडी संरचना और सड़क के बाकी काम शामिल हैं। जो चीजें तेजी से हो रही हैं। 1-ई के अलावा अन्य पैकेज जिसमें 1-ए और 1-बी के कार्य 15 दिनों में और 1-सी और 1-डी के कार्य 30 दिनों में पूरे किए जाएंगे।

आउटर रिंग रोड पर अब तक 350.05 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं। जिसमें से 100 करोड़ विधानसभा चुनाव की आचारसंहिता पुर्ण होने के बाद पिछले 4 महीने में खर्च हुए है। 10 करोड़ रुपये 31 मार्च 2023 तक यानी कुल 110 करोड़ रुपये पिछले चार महिनों के दौरान खर्च होगा। साथ ही आउटर रिंग रोड के दूसरे चरण की मिट्टी की जांच का काम चल रहा है। जिसका कुल रूट 10.45 किलोमीटर है और कुल लागत 275 करोड़ रुपये है। अगले एक माह में मिट्टी परीक्षण का काम पूरा कर लिया जाएगा।

इस परियोजना के पूरा होने के बाद गढ़पुर रोड, सूरत कामरेज रोड को मोटा वराछा, भरथाना, कोसाड से नई कनेक्टिविटी मिलेगी। इसके अलावा सड़क से लगभग 10 किमी की दूरी भी कम करेगी और ईंधन और प्रदूषण की मात्रा को भी कम करेगी।

Tags: Surat