वडोदरा : सांप्रदायिक झड़प के बाद जमानत की कार्यवाही में दोनों समुदायों के ग्रामीण एक-दूसरे के गारंटर बने

अधिकारियों द्वारा आयोजित शांति बैठक के परिणामस्वरूप ग्रामीणों के बीच दिखा "भाईचारा" प्रदर्शित

वडोदरा : सांप्रदायिक झड़प के बाद जमानत की कार्यवाही में दोनों समुदायों के ग्रामीण एक-दूसरे के गारंटर बने

वड़ोदरा तालुका के समियाला गांव में एक मस्जिद के पास एक शादी की बारात ले जाने के दौरान पटाखे फोड़ने को लेकर हुए सांप्रदायिक झड़प के बाद पुलिस द्वारा 37 लोगों को गिरफ्तार किया गया था। हालाँकि इसके बाद एकता और सद्भाव का प्रदर्शन करते हुए दोनों समुदायों के सदस्य जमानत की कार्यवाही में एक-दूसरे के लिए गारंटर के रूप में आगे आए और आगे ऐसी किसी भी अप्रिय घटना के ना होने के बारे में बात की।

दोनों समुदाय ने पेश किया ‘भाईचारा’ का उदाहरण

द इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस और जिला प्रशासन के अधिकारियों ने दोनों समुदायों के सदस्यों के साथ एक शांति बैठक आयोजित की, जहां गांव के बुजुर्ग और समुदाय के नेता जमानत प्रक्रिया में एक दूसरे के लिए गारंटर के रूप में कार्य करने पर सहमत हुए। गिरफ्तार किए गए 37 व्यक्तियों में से प्रत्येक के लिए, दूसरे समुदाय का एक सदस्य सुरक्षित जमानत के लिए गारंटर के रूप में खड़ा था, जो पुरानी पीढ़ी के बीच मौजूद "भाईचारे" की भावना को दिखाता है।

पिछले शनिवार का है मामला

मामले के बारे में बताएं तो बीते शनिवार की आधी रात को डीजे संगीत बजाते हुए एक शादी के जुलूस के दौरान एक मस्जिद के पास पटाखे फोड़ना झड़प के लिए ट्रिगर पॉइंट था। पुलिस के हस्तक्षेप के बाद, ग्रामीणों ने सप्ताहांत में एक और बैठक बुलाने का फैसला किया है ताकि 2017 से सांप्रदायिक सद्भाव के लिए लागू नियमों को "पुनर्जीवित" किया जा सके। इन नियमों में जुलूस, धार्मिक उत्सव और पूजा स्थलों के बारे में दिशानिर्देश शामिल हैं। इसका उद्देश्य ऐसी किसी भी अप्रिय घटना से बचाना है।

Tags: Vadodara