सूरत  : अदाणी ग्रीन का ऑपरेटिंग रिन्यूएबल पोर्टफोलियो 8,024 मेगावाट तक पहुंचा, भारत में सबसे बड़ा

हाइब्रिड प्लांट को न्यूनतम 50% सीयूएफ देने के लिए डिज़ाइन किया गया है

सूरत  : अदाणी ग्रीन का ऑपरेटिंग रिन्यूएबल पोर्टफोलियो 8,024 मेगावाट तक पहुंचा, भारत में सबसे बड़ा

एजीईएल का ऑपरेटिंग विंड-सोलर हाइब्रिड पोर्टफोलियो अब 2,140 मेगावाट तक पहुंच गया है, जो दुनिया में सबसे बड़ा है

अदाणी समूह की रिन्यूएबल एनर्जी शाखा, अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) का राजस्थान के जैसलमेर में चौथा विंड-सोलर हाइब्रिड पावर प्लांट अब पूरी तरह से चालू हो गया है, और इस संपत्ति का पूंजीकरण किया गया है। इस नए जोड़े गए हाइब्रिड पावर प्लांट की संयुक्त ऑपरेशनल उत्पादन क्षमता 700 मेगावाट है और 25 साल के लिए 3.24 रुपये/किलोवाट घंटे पर बिजली खरीद समझौता (पीपीए) किया गया है।

इस नए हाइब्रिड पावर प्लांट में 600 मेगावाट सोलर और 510 मेगावाट विंड प्लांट्स का  संयोजन है। यह लेटेस्ट हाइब्रिड प्लांट, सोलर एनर्जी के जरिए अधिकतम बिजली उत्पादन को सक्षम करने के लिए, एडवांस रिन्यूएबल टेक्नोलॉजी जैसे बिफेशियल सोलर पीवी मॉड्यूल और हॉरिजॉन्टल सिंगल-एक्सिस ट्रैकर्स (एचएसएटी) सिस्टम्स की तैनाती करता है। यह प्लांट को- लोकेटेड है, और इसे कम से कम 50% सीयूएफ देने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो भारत में किसी भी रिन्यूएबल प्रोजेक्ट का सबसे अधिक सीयूएफ है। 

यह प्लांट उत्पादन में होने वाले अंतर्विराम को हल करके, रिन्यूएबल एनर्जी की क्षमता का प्रयोग करता है और बढ़ती पावर डिमांड को पूरा करने के लिए, एक अधिक विश्वसनीय समाधान प्रदान करता है। इसके साथ, एजीईएल का ऑपरेटिंग विंड-सोलर हाइब्रिड पोर्टफोलियो अब 2,140 मेगावाट तक पहुंच गया है, जो लगातार दुनिया में सबसे बड़ा बना हुआ है।

700 मेगावाट के प्लांट के सफल संचालन के साथ, दुनिया के सबसे बड़े विंड-सोलर हाइब्रिड पावर प्लांट, एजीईएल के पास अब 8,024 मेगावाट के साथ, भारत में सबसे बड़ा ऑपरेटिंग रिन्यूएबल पोर्टफोलियो है। यह प्लांट एजीईएल की 100% सहायक कंपनी अदाणी हाइब्रिड एनर्जी जैसलमेर फोर लिमिटेड के अधीन है।

इससे पहले मई 2022 में, एजीईएल ने भारत के पहले 390 मेगावाट के हाइब्रिड पावर प्लांट का संचालन किया था। इसके बाद सितंबर 2022 में दुनिया के सबसे बड़े को-लोकेटेड 600 मेगावाट के हाइब्रिड पावर प्लांट और दिसंबर 2022 में 450 मेगावाट के तीसरे हाइब्रिड पावर प्लांट को चालू किया गया है। ये तीनों हाइब्रिड एनर्जी उत्पादन संपत्तियां, राजस्थान के जैसलमेर में स्थित हैं।