सूरत :  होली से पहले शहर- जिले में बैमौसम बारिश का पूर्वानुमान

शहर- जिले में छिटपुट बारिश हो सकती है

सूरत :  होली से पहले शहर- जिले में बैमौसम बारिश का पूर्वानुमान

5 और 6 मार्च के दौरान जिले में बेमौसम बारिश का अनुमान, किसानों को सतर्क रहने की सलाह

मार्च  महिना आज से शुरू हुआ है लेकिन राज्य भर में तापमान पहले से ही बढ़ रहा है। फरवरी से गर्मी का असर इस हद तक रहा है तो मई-जून में किस तरह की त्राहिमाम आएगी, इसकी चर्चा लोगों में खलबली मचा रही है। मार्च में ही अधिकतम तापमान 37-38 डिग्री रहने के साथ ही मौसम में बदलाव की भविष्यवाणी ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 4 से 6 मार्च के बीच सौराष्ट्र और दक्षिण व मध्य गुजरात के विभिन्न इलाकों में बारिश की संभावना है।

राज्य मौसम विज्ञान विभाग की निदेशक मनोरमा मोहंती के मुताबिक, अरब सागर में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बन रहा है। और इसकी रफ्तार गुजरात की ओर जा रही है। जिसके परिणामस्वरूप सौराष्ट्र और दक्षिण और मध्य गुजरात के कुछ हिस्सों में 4 से 6 मार्च के बीच छिटपुट बारिश हो सकती है। गुजरात के अलग-अलग इलाकों में बेमौसम बरसात की भविष्यवाणी की गई है। 

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार सूरत जिले में दो दिनों की अवधि 05 और 6 मार्च के दौरान बेमौसम बारिश की संभावना जताई गई है। जिसके अनुसार किसानों से अनुरोध है कि वे आवश्यक एहतियाती उपाय करें ताकि बेमौसम बारिश से किसानों की फसल खराब न हो।

सूरत जिले में बेमौसम बारिश की भविष्यवाणी के संबंध में, किसानों को सलाह दी जाती है कि वे तुरंत खेत में कटी हुई फसलों को सुरक्षित स्थान पर ले जाएं या उन्हें प्लास्टिक / तिरपाल से ठीक से ढक दें और बारिश के पानी को फसलों के नीचे जाने से रोकने के लिए ढेर के चारों ओर मिट्टी का बांध बना दें। इस अवधि के दौरान कीटनाशकों/उर्वरकों के प्रयोग से बचें। 

एपीएमसी में व्यापारियों के साथ-साथ किसानों को भी अनाज या उपज की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एहतियाती कदम उठाने चाहिए। संभावना: इस अवधि के दौरान पर्यावरण की निगरानी करके एपीएमसी में बिक्री के लिए उपज से बचें या उसकी रक्षा करें। सूरत जिला कृषि अधिकारी की सूची में यह भी कहा गया है कि खाद और बीज विक्रेता इस बात का भी ध्यान रखें कि गोदामों में पानी न पहुंचे ।

Tags: Surat