गुजरात : अब दो विषयों में 35 प्रतिशत से कम अंक पाने वाले छात्र अनुत्तीर्ण माने जाएंगे, जानें पूरा मामला

गुजरात : अब दो विषयों में 35 प्रतिशत से कम अंक पाने वाले छात्र अनुत्तीर्ण माने जाएंगे, जानें पूरा मामला

अब से 5वीं से 8वीं कक्षा में अनुत्तीर्ण छात्रों के प्रमोशन पर फैसला प्राथमिक विद्यालय करेगा

कोरोना काल में छात्रों को मास प्रमोशन दिया गया था। लेकिन अब गुजरात के शिक्षा विभाग ने फिर से नियम लागू कर दिया है। जिसमें कक्षा 5 से 8 तक के जिन छात्रों के दो विषयों में 35 प्रतिशत से कम अंक होंगे, उस छात्र को अगली कक्षा में प्रमोट नहीं किया जायेगा। कोरोना के कारण इस नियम पर रोक लगा दी गई थी। जिसे अब फिर से लागू कर दिया गया है।

 35 प्रतिशत अंक नहीं होने पर फेल माने जाएंगे

राज्य शिक्षा विभाग ने अब प्रत्येक छात्र को किसी भी कक्षा में उत्तीर्ण करने के लिए 35 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य कर दिया है। कोरोना महामारी के दौरान सरकार ने प्राइमरी सेक्शन के छात्रों को मास प्रमोशन दिया था। लेकिन अब शिक्षा विभाग ने 35 फीसदी अंक अनिवार्य करने का फैसला किया है। 35 प्रतिशत से कम अंक प्राप्त करने वाले छात्र को प्रमोशन नहीं दिया जाएगा और उसे अनुत्तीर्ण माना जाएगा।

नीति नियम के अनुसार निर्णय लेना होगा

कोरोना काल में शिक्षा विभाग ने छात्रों को आगी की कक्षा में बढ़ाने के लिए निर्णय को बदला था। इसके बाद राज्य सरकार ने कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों को मास प्रमोशन दिया था। लेकिन अब पुराने नियम के दोबारा लागू होने से छात्रों को पास होने के लिए अधिक मेहनत करके पास होना पड़ेगा। अब से 5वीं से 8वीं कक्षा में अनुत्तीर्ण छात्रों के प्रमोशन पर फैसला प्राथमिक विद्यालय करेगा। सरकार द्वारा तय की गई नीति के अनुसार निर्णय लेना होगा।