सूरत : बदलते फैशन के दौर में प्रत्येक व्यापारियों को अपने व्यापार में सजग होकर बदलाव करने की जरुरत

सूरत : बदलते फैशन के दौर में प्रत्येक व्यापारियों को अपने व्यापार में सजग होकर बदलाव करने की जरुरत

बाहर गांव की मंडियों से पेमेंट आने की स्थिति दयनीय, बहुत सोच समझकर दें उधार 

सूरत मर्कन्टाइल एसोसिएशन की नियमित  साप्ताहिक समस्या समाधान मीटिंग का आयोजन व्यापारी भाईयों की निःस्वार्थ सेवा में 26 फरवरी 2023  रविवार को प्रातःकाल 9 से 10 बजे तक माहेश्वरी भवन बोर्ड रुम पहला माला सीटी लाइट के प्रांगण में "एसएमए" प्रमुख नरेन्द्र साबू व उनकी पूरी पंच पैनल एवं कोर कमेटी टीम की अगुवाई में आयोजित की गई। मीटिंग में 85 व्यापारी भाईयों ने हिस्सा लिया तथा अपनी समस्याओं से सम्बंधित 34 आवेदन समाधान हेतु पंच पैनल के सामने प्रस्तुत किये, जिनमें से 2 आवेदन की समस्या का समाधान हाथों हाथ किया तथा बकाया मामलें पंच पैनल एवं  लीगल टीम को सौंप दिये गये हैं, जो की समयानुसार समाधान प्रक्रिया में आ जायेंगे। 

परम्परागत साड़ी का चलन दिन पर दिन कम होता जा रहा है

"एस एम ए" प्रमुख नरेन्द्र साबू ने अपने उद्बोधन में 2 सप्ताह के अन्तराल के बाद सभी व्यापारी भाईयों का हार्दिक स्वागत करते हुए आने वाले रंगोत्सव के पवित्र पावन त्यौहार होली की शुभकामना दी। तदुपरांत उन्होंने बताया कि वर्तमान समय में मार्केट की बदलती परिस्थिति तथा बदलते फैशन के अनुसार प्रत्येक व्यापारी को अपने व्यापार में सजग होकर बदलाव करने चाहिए। परम्परागत साड़ी का चलन दिन पर दिन कम होता जा रहा है। अतः आपको टेक्सटाइल में गारमेंट या अन्य टेक्सटाइल क्षेत्र में ही दूसरे व्यापार के बारे में जल्दी निर्णय लेना पड़ेगा। बाहर गांव की मंडियों से पेमेंट आने की स्थिति भी 
दयनीय है। आपको बहुत सोच समझकर उधार देनी होगी। आप यहां जो ग्रे कपड़ा खरीदते हैं एवं माल जो मिल में प्रोसेस करवाते हैं उसमें एक समय मर्यादा के बाद यहां पर व्यापारी ब्याज भर रहा है और जो अपने तैयार माल बेच रहे हैं उसमें लेट पेमेंट आने पर कोई ब्याज मिलता नहीं है, इस तरह के व्यापार को आगे कैसे चलाया जाए यह बहुत ही विचारणीय है।

व्यापार में लागत दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है

आज व्यापार में लागत दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। इसके लिए सूरत मर्केंटाइल एसोसिएशन ने अपने मेंबर्स के लिए जो व्यापार में फंड्स और रुपए की लागत बढ़ रही है। इस सिलसिले में सूरत की 50 साल पुरानी को-आपरेटिव बैंक सूटेक्स बैंक लिमिटेड के उच्च अधिकारियों से बातचीत कर उन्हें साप्ताहिकमीटिंग के लिए आमंत्रित किया था। दी सूटेक्स कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड के सीईओ वाडिया साहेब और चार उच्च अधिकारियों की मीटिंग में व्यापारियों के साथ सौहार्दपूर्ण वातावरण में मुलाकात हुई। मीटिंग में "एस एम ए" परिवार के आत्माराम बाजारी, राजीव उमर, अशोक गोयल, दुर्गेश टिबडेवाल, मनोज अग्रवाल, संजय अग्रवाल, विजय कोटरीवाल, केवल असीजा, अशोक बाजारी, हेमंत गोयल, संदीप गुप्ता, रामकिशोर बजाज, राजेश गुरनानी आदि सदस्यों की सादर उपस्थिति में समपन्न हुईं है।

 एसएमए के रजिस्टर्ड सदस्यों को मेंबरशिप फॉर्म बैंक में प्रस्तुत करने पर आसान प्रोसेस पर सूटेक्स को-ऑपरेटिव बैंक देगा लोन

सूटेक्स को-ऑपरेटिव बैंक के सीईओ वाडिया साहब ने बैंक का इतिहास बताते हुए कहा कि टेक्सटाइल के ही व्यापारी सूरज रामजी बचकानीवाला ने 50 साल पहले टेक्सटाइल के व्यापारियों को बैंक का कैसे लाभ मिले उस उद्देश्य से इस बैंक की शुरुआत की थी। बैंक के अधिकारियों ने कहा कि हम लोग आपके व्यापार में मदद हेतु आज भी आपके साथ कंधे से कंधा मिलाकर आपका साथ देने के लिए आये है। उन्होंने कहा कि व्यापारियों को व्यापार करने के लिए, मशीन लगाने के लिए, अपना घर खरीदने के लिए, और अपने बच्चों को तकनीकी शिक्षा देने के लिए जो भी लोन चाहिए वह बिल्कुल किफायती दर पर मुहैया करवाएंगे। साथ ही जो भी सूरत मर्केंटाइल एसोसिएशन का रजिस्टर्ड मेंबर है उसको मेंबरशिप फॉर्म बैंक में प्रस्तुत करने से उसका ऋण तुरंत प्रोसेस करके उसको लोन दिया जाएगा। बैंक के अधिकारियों ने बैंक की विविध बचत योजनाएं और डिपॉजिट स्कीम के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी। वरिष्ठ नागरिकों को भी जो फायदा देना है उसकी भी पूर्ण जानकारी से अवगत कराया गया।

चेक रिटर्न मामले में एसएमए वित्त मंत्री एवं कानून मंत्री के करेगी पेशकश :  नरेन्द्र साबू 

चेक रिटर्न मामले में संगठन के अध्यक्ष नरेंद्र साबू ने कहा कि एसोसिएशन बहुत जल्द वित्त मंत्री और कानून मंत्री को एक आवेदन मेल के द्वारा भेजेगी, जिसमें चेक रिटर्न संबंधित कानून को सरल बनाने को लेकर पेशकश करेगी। एसएमए प्रमुख के अनुसार अगर किसी पार्टी का किसी भी कारणवश चेक रिटर्न होता है तो उसे 7 दिन में सामने वाले को पैसा चुकाना होगा। अगर वह 7 दिन में पैसा नहीं देता है तो सरकार ऐसा कानून बनाएं उसको 7 दिन का जेल कारावास हो। साथ ही किसी भी तरह की सुनवाई कोर्ट में नहीं हो। इस प्रक्रया से लोगों में भय व्याप्त होगा, जिससे बहुत सोच समझकर सामने वाले को चेक देंगे तथा वह चेक पास करवाने की पूरी कोशिश करेंगे, जिससे व्यापार में यह धांधली बंद हो जायेगी और व्यापार काफी सुधर जाएगा।

Tags: Surat