सूरत : आजादी का अमृत महोत्सव के तहत सातवां प्योर विवाह उत्सव मनाया, हीरा उद्यमी गोविंद काका ने 70 बेटियों की शादी कराई

सूरत : आजादी का अमृत महोत्सव के तहत सातवां प्योर विवाह उत्सव मनाया, हीरा उद्यमी गोविंद काका ने 70 बेटियों की शादी कराई

देश दुनिया में नाम रोशन करने वाली बेटियां और पिताओं को भी किया सम्मानित

 शनिवार, 25 फरवरी 2023 को हीरा उद्योग की विश्व प्रसिद्ध कंपनी श्री रामकृष्ण एक्सपोर्ट्स प्रा. (SRK) की CSR शाखा SRK नॉलेज फाउंडेशन ने अपना 7वां "प्योर विवाह" (सामूहिक विवाह) गोपिन गांव, सूरत में आयोजित किया। यह विवाह उत्सव स्वतंत्र भारत के 75वें गौरवशाली वर्ष (आजादी का अमृत महोत्सव) के उपलक्ष्य में आयोजित किया गया था।  सामूहिक विवाह में भाजपा के गुजरात प्रदेश अध्यक्ष सी.आर. पाटिल,  रेल और कपड़ा राज्य मंत्री दर्शनाबेन जरदोश, राज्य के शिक्षा मंत्री प्रफुल्लभाई पानसेरिया, राज्य के वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री मुकेश पटेल, सूरत नगर निगम की महापौर हेमालीबेन बोघावाला, सूरत के व्यवसायी, नेता और गुजरात फिल्म उद्योग की अभिनेत्री जानकी बोडीवाला एवं  हितेन कुमार भी इस अवसर पर नव दंपतियों को आशीर्वाद देने के लिए उपस्थित थे।

आजादी के गौरवशाली 75 वर्ष पूरे होने का जश्न हर जगह मनाए जा रहा

सामूहिक विवाह के विषय में अधिक जानकारी देते हुए रामकृष्ण वेलफेयर ट्रस्ट के जयंतीभाई नरोला ने बताया कि, " भारत की आजादी के गौरवशाली 75 वर्ष पूरे होने का जश्न हर जगह मनाए जा रहा है। इसी के तहत हमने भी "प्योर विवाह" उत्सव के माध्यम से सामाजिक कार्य के जरिए इस उत्सव में भाग लेना चाहते थे। " 

सामूहिक विवाह में करीब 12000 लोग शामिल हुए

सामूहिक विवाह में पूरा ढोलकिया परिवार, साथी और शुभचिंतक मौजूद रहे। इस सामूहिक विवाह में करीब 12000 लोग शामिल हुए। इस दौरान पर्यावरण संरक्षण को लेकर जागरूकता पैदा करने के लिए एक अनूठी पहल की गई। यहां उपस्थित प्रत्येक अतिथि को एक पवित्र तुलसी का पौधा उपहार में दिया गया।  

D25022023-02
प्योर विवाह सामूहिक विवाह में तकरीबन 12 हजार लोग हुए शामिल

 

70 बेटियों को गोविंदकाका ने 3 लाख से अधिक की वस्तुएं भेंट की

दाम्पत्य जीवन में कदम रखने वाली बेटियों में से प्रत्येक के लिए 3 लाख रुपए की चीजे भेंट की गई। प्रत्येक जोड़े के लिए धूमधाम से सामूहिक वरमाला का आयोजन किया गया, ताकि पूरा माहौल ऐसा लगे मानो सभी बेटियों की शादी उनके अपने घर के आंगन में हो रही हो। इस सामूहिक विवाह की खास बात यह रही कि एसआरके की मैनेजमेंट टीम को एक साथ बेटियों का कन्यादान करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। 

"प्योर विवाह" में अब तक 750 से अधिक जोड़े परिणय सूत्र में बंध चुके हैं

एसआरकेकेएफ के संस्थापक और अध्यक्ष  गोविंदकाका ने कहा कि "ये सभी बेटियां हमारे परिवार की बेटियां हैं, ताकि उन्हें किसी तरह की हीन भावना न हो और यह महसूस हो कि उन्होंने सामूहिक विवाह के बजाय अपने घर के आंगन में शादी की है।

 SRKKF के संस्थापक और अध्यक्ष के मार्गदर्शन में आयोजित "प्योर विवाह" में अब तक 750 से अधिक जोड़े परिणय सूत्र में बंध चुके हैं। इस सामूहिक विवाह में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुंच चुकी बेटियों को विशेष रूप से सम्मानित किया गया। इनमें पुलिस कॉन्स्टेबल प्रीतिबेन पटेल, श्रेया झूमर, जिन्हें विश्व बैंक ने कम उम्र में नौकरी की पेशकश की थी, और नासा की छात्रा ध्रुवी जसानी शामिल थीं।

Tags: Surat PNN