सूरत : अदानी फाऊन्डेशन ने सुमुल डेयरी के सहयोग से पशु उपचार शिविर का आयोजन किया

सूरत : अदानी फाऊन्डेशन ने सुमुल डेयरी के सहयोग से पशु उपचार शिविर का आयोजन किया

उमरपाड़ा तहसिल के 10 गांवों में आदिवासी चरवाहों के पशुओं की जांच के लिए उपचार शिविर लगाया गया

सूरत जिले के उमरपाड़ा तालुका के भीतरी इलाकों में मवेशियों को पालने के दौरान आदिवासी किसानों को विभिन्न बीमारियों से बचाने और पशुओं के इलाज के लिए 10 गांवों में पशु उपचार शिविर सुमुल डेयरी के साथ मिलकर आयोजित किया गया। 

अदानी फाउंडेशन, हजीरा द्वारा आयोजित इस पशु उपचार शिविर में सूरत के सुमुल डेयरी के पशु चिकित्सक संजयभाई पटेल और उनकी टीम द्वारा पशुओं का उपचार किया गया।

अदानी फाउंडेशन, हजीरा और सुमुल डेयरी के पशु चिकित्सा विभाग के सहयोग से उमरपाड़ा के 10 गांवों में पशु उपचार शिविर आयोजित किए गए। शिविर के दौरान चोखवाड़ा, घानवड़, नवागाम, पांच आंबा, जुमावाड़ी, पिनपुर, खोखवड़, बिजलवाड़ी, सरवण, फोफड़ी और मोटी फोफड़ी गांवों में 1025 मवेशियों की जांच और उपचार किया गया।

शिविर के दौरान पशु चिकित्सकों द्वारा यह देखा गया कि ग्रामीण चरवाहे पशुओं को अनाज जैसा भोजन नहीं दे सकते हैं, इसलिए पशु जितनी क्षमता में दूध दे सकते हैं उससे कम देते हैं और उन्हें विभिन्न उपचारों की आवश्यकता होती है। पशुओं के इलाज के साथ दवा, टीकाकरण भी किया गया। मवेशियों में बालों का झड़ना, खाज,  व्यंधत्व निवारण जैसे विभिन्न उपचार किए गए।