सूरत : ट्राफिक के बीच रास्तों पर दौड़ रही कचरा गाड़ी लोगों के लिए आफत बनी

नगर निगम का ठेका मिलने के बाद नियमों की धज्जियां उड़ा रहे ठेकेदार

सूरत : ट्राफिक के बीच रास्तों पर दौड़ रही कचरा गाड़ी लोगों के लिए आफत बनी

कचरे के थैलों का कूड़ा ठेलों पर लटका रहता है और कभी-कभी पूरा थैला सड़क पर गिर जाता है

सूरत नगर निगम ने विशिष्ट नियमों के साथ डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण संचालन का अनुबंध किया है। लेकिन ठेका मिलने के बाद ये ठेकेदार नगर पालिका द्वारा बनाए गए नियमों का उल्लंघन कर लोगों के लिए आफत खड़ी कर रहे हैं। सूरत की सड़कों पर कूड़ा ढोने वाले वाहन एक से अधिक कूड़ेदान टांग कर शहर में घूम रहे हैं। शिकायतों के बावजूद व्यवस्था द्वारा कोई ठोस कार्रवाई नहीं होने पर ही ऐसे वाहनों से लोगों के दुर्घटनाग्रस्त होने का खतरा बना रहता है।

स्वच्छता में अग्रणी होने के लिए सूरत नगर निगम ने लोगों के घरों से कचरा एकत्र करने के लिए डोर-टू-डोर कचरा संग्रह का अनुबंध किया है। नगर पालिका द्वारा ठेका देने से पहले वाहन की नियमितता के साथ वाहन पर बैग नहीं लटकाने के अलावा कई शर्तें रखी गई हैं। लेकिन ठेकेदारों द्वारा नगर पालिका द्वारा बनाए गए नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं।

Story-22022023-B17
कचरे के थैलों से लबालब भरा टेम्पो

 

शहर से कूड़ा उठाने वाली अधिकांश गाड़ियों पर प्लास्टिक के कबाड़ से भरे बैग लटके देखे जा सकते हैं। कई बार इस बैग का कचरा सड़क पर गिर जाता है तो कई बार कचरे से भरा पूरा बैग ट्रैफिक में गिर जाता है। जिससे गुजरने वाले वाहनों के हादसे का शिकार होने का डर बना रहता है। कई बार इस कचरे के कारण हादसे भी हो चुके हैं।

नगर पालिका ने नियम बनाए हैं, लेकिन डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण वाहनों पर थैले लटकाए जा रहे हैं। ठेकेदार द्वारा प्लास्टिक स्क्रैप बेचकर पैसे कमाने का इस तरह का काम शहरवासियों के लिए खतरनाक होता जा रहा है। ऐसी कोई शिकायत होने पर नगर पालिका ठेकेदार से जुर्माना वसूल करती है, लेकिन इस थैले का प्रदूषण स्थायी रूप से बंद नहीं होने से लोगों को लगातार हादसों का खतरा बना रहता है।

Tags: Surat