सूरत : ड्रीम सिटी प्रोजेक्ट के चलते खजोद डिस्पोजल साइट चरणबद्ध तरीके से बंद होगी

उंभेड में 3.40 लाख वर्ग मीटर से अधिक सरकारी जमीन की ठोस अपशिष्ट निपटान लैंडफिल साइट की मांग की जाएगी

सूरत : ड्रीम सिटी प्रोजेक्ट के चलते खजोद डिस्पोजल साइट चरणबद्ध तरीके से बंद होगी

सूरत के खजोद में महत्वाकांक्षी ड्रीम सिटी परियोजना के साकार होने के कारण नगर पालिका ने अब कचरा निस्तारण स्थल को उंभेड में स्थानांतरित करने की कवायद शुरू कर दी है। इसके लिए नगर पालिका उंभेड में 3.40 लाख वर्ग मीटर से अधिक शासकीय भूमि के ठोस अपशिष्ट निस्तारण लैंडफिल स्थल को सार्वजनिक प्रयोजनार्थ सरकार से मांग करेगी। इस मांग को स्वीकार कर नगर पालिका चरणबद्ध तरीके से खजोद निस्तारण स्थल को बंद करेगी।

सूरत नगर निगम ड्रीम सिटी परियोजना के कारण खजोद निपटान स्थल को बंद करने और कडोदरा के पास उंभेड में स्थानांतरित करने की योजना बना रहा था। नगर पालिका ने व्यवस्था के माध्यम से स्थायी समिति को प्रस्ताव प्रस्तुत किया है क्योंकि इस स्थान की मांग के लिए स्थायी समिति के माध्यम से आम सभा का अनुमोदन अनिवार्य है। इस प्रस्ताव में सहायक कार्यवाही हेतु अनुमोदन प्राप्त करने के उद्देश्य से कलेक्टर के साथ पत्राचार किया जाना बताया गया है।

नगर पालिका सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ब्लॉक नं. 197 में से लगभग 3 लाख वर्ग मीटर और ब्लॉक नं 19 तारीख को लगभग 40 हजार वर्ग मीटर कुल 3.40 लाख वर्ग मीटर सरकारी भूमि ठोस अपशिष्ट निपटान लैंडफिल साइट जनहित में आधिकारिक तौर पर अधिग्रहीत की जाएगी। इसको लेकर नगर पालिका कुछ माह पहले ही कलेक्टर से पत्राचार कर चुकी थी। वहीं कलेक्टर द्वारा आवश्यक कार्रवाई भी शुरू कर दी गई है। नगर निगम सूत्रों के अनुसार सी.आर.ए अनापत्ति भी प्राप्त हो चुकी है तथा आवश्यक आपत्तियाँ आमंत्रित कर सुनवाई भी पूर्ण कर ली गई है। यदि नगर पालिका को यह सरकारी जमीन मिल जाती है तो खजोद निस्तारण स्थल से चरणों में उंभेड में निस्तारण स्थल विकसित किया जाएगा।

Tags: Surat