सूरत : सुमुल डेयरी ने दूध के दाम 30 रुपए प्रति किलो फैट बढ़ाने का फैसला किया

फैट के दाम बढ़ने से दुग्ध उत्पादक खुश

सूरत : सुमुल डेयरी ने दूध के दाम 30 रुपए प्रति किलो फैट बढ़ाने का फैसला किया

सुमुल के अध्यक्ष मानसिंहभाई पटेल और उनके निदेशक मंडल ने दुग्ध उत्पादकों को प्रोत्साहित करने के लिए सूरत और तापी जिले के 2.50 लाख पशुपालकों की मांग को ध्यान में रखते हुए दूध और गाय के दुध में फैट की कीमतों में बढ़ोतरी की है।

लगातार मंहगाई के कारण दूध उत्पादन की लागत भी बढ़ रही है। गाय और भैंस के दूध में 30 रुपये प्रति किलो फैट की बढ़ोतरी की गई] जिसमें गाय की फैट 750 रुपए प्रति किलो थी वह बढ़कर 780 हो गई है। जबकि भैंस की फैट 780 किलो थी जो 30 रुपये बढ़कर 810 रुपये हो गई है। मूल्य वृद्धि 21 फरवरी 2023 से प्रभावी होगी।

दुग्ध उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए लिया गया निर्णय : अध्यक्ष

सुमूल डेयरी के अध्यक्ष मानसिंह चौधरी ने कहा कि सूरत और तापी जिले के ढाई लाख से अधिक पशुपालक सुमूल डेयरी से जुड़े हुए हैं। पशुपालन व्यवसाय दिन-ब-दिन महंगा होता जा रहा है। दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में भी महिलाएं बड़ी संख्या में सक्रिय भूमिका निभा रही हैं। अक्सर उत्पादन लागत में वृद्धि के कारण दुग्ध उत्पादकों पर आर्थिक बोझ पड़ता है। फलस्वरूप दुग्ध उत्पादन में भी लोगों की रुचि कम होती जा रही है। सुमुल डेयरी के निदेशकों ने गाय और भैंस के दूध के प्रति लीटर फैट के दाम में 30 रुपये की वृद्धि करने के लिए बैठक की। इस मूल्य वृद्धि से दुग्ध उत्पादन को अधिकतम प्रोत्साहन मिलेगा।

Tags: Surat