सूरत : मेट्रो निर्माण कार्य से भटार-अलथान मार्ग पर ट्रैफिक जाम की समस्या

 भटार चौराहे से अलथान जाती सड़क एक तरफ से बंद है, उसी सड़क पर बड़े वाहनो के जाने से जाम लगता है

सूरत : मेट्रो निर्माण कार्य से भटार-अलथान मार्ग पर ट्रैफिक जाम की समस्या

सूरत शहर में मेट्रो का संचालन जोरों पर चल रहा है इस ऑपरेशन के साथ ही ट्रैफिक की समस्या भी विकराल होती जा रही है। ट्रैफिक समस्या को लेकर नगर पालिका व पुलिस व मेट्रो कंपनी द्वारा कोई प्लानिंग नहीं किए जाने के कारण आए दिन कुछ इलाकों में ट्रैफिक की समस्या के कारण लोगों का समय और ईंधन बर्बाद हो रहा है। शहर के अलथान भटार इलाके में पीक ऑवर में इस समय भारी ट्रैफिक की समस्या से लोग फंस रहे हैं। समस्या स्थायी हो जाने से लोगों में व्यवस्था के खिलाफ काफी रोष है।

अनुमान है कि सूरत में 2025 के अंत तक मेट्रो का काम पूरा हो जाएगा और मेट्रो का पहला चरण शुरू हो जाएगा। जिससे मेट्रो का संचालन जोरों पर चल रहा है, हालांकि मेट्रो के संचालन के दौरान शहर की कई सड़कों पर बैरिकेडिंग कर दी गई है, जिससे वाहन चालकों की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही हैं। ट्रैफिक, नगर पालिका-पुलिस या मेट्रो सिस्टम ट्रैफिक की समस्या का समाधान करने का कोई काम नहीं कर रहा जिससे लोगों की हालत खराब हो रही है।

नगर पालिका के रांदेर जोन में एल.पी. सवानी रोड, पालनपुर जकातनाका क्षेत्र समेत कई जगहों पर मेट्रो परिचालन के चलते आधी सड़क बंद कर दी गई है और सड़क के किनारे वाहनों व ट्रकों के चलने से यातायात की समस्या विकराल होती जा रही है। इसी तरह, शहर के पुराने क्षेत्र कोट एरिया राजमार्ग पर कई सड़कें मेट्रो संचालन के कारण आधी बंद हैं और अतिक्रमण दबाव की समस्या के कारण ट्रैफिक जाम भी होता है।

मेट्रो की वजह से सबसे ज्यादा दिक्कत शहर के अलथान भटार इलाके में है। भटार चार रोड से अलथान कैनाल रोड तक मेट्रो के कारण सड़क काफी संकरी हो गई है। इस सड़क पर बड़े वाहनों के गुजरने में भारी परेशानी होती है। पीक आवर्स में इलाके को भारी ट्रैफिक की समस्या का सामना करना पड़ता है। संकरी सड़क से छोटे-बड़े वाहन गुजरने से दुर्घटना का खतरा बना रहता है। पीक आवर्स में इस सड़क पर भारी ट्रैफिक होने के कारण लोग घंटों जाम में फंसे रहते हैं। लोगों की परेशानी दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है लेकिन प्रशासन द्वारा ट्राफिक समस्या से राहते देने वाला कोई काम नहीं होने से लोगों की हालत खराब होती जा रही है।

Tags: Surat