सूरत : 48.86 लाख के हीरा चोरी का मामला सुलझा, पुलिस ने चंद घंटों में आरोपियों को पकड़ लिया

सूरत : 48.86 लाख के हीरा चोरी का मामला सुलझा, पुलिस ने चंद घंटों में आरोपियों को पकड़ लिया

हीरा फैक्ट्री में 4 साल से काम कर रहे कर्मचारी ने दो अन्य लोगों के साथ की चोरी की थी 

सूरत के कापोद्रा स्थित मोहननगर में संत आशीष डायमंड की फैक्ट्री से कल एक अज्ञात व्यक्ति ने 48.86 लाख के हीरे चुरा लिये थे। इस गुत्थी को सूरत क्राइम ब्रांच की टीम ने सुलझाया। पुलिस ने 4 साल से फैक्ट्री में काम कर रहे एक मजदूर को गिरफ्तार किया है। उसने अपने दो साथियों के साथ इस पूरी चोरी की योजना बनाई। पुलिस ने तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर चोरी के सभी हीरे जब्त कर लिए हैं।

सीसीटीवी के आधार पर जांच हुई

मोहननगर में संत आशीष डायमंड नाम से हीरे की फैक्ट्री से कल बॉयलर रूम में रखे 48.86 लाख के 148.40 कैरेट हीरे चोरी हो गए थे। चोरी के बारे में जब फैक्ट्री के मालिक को पता चला तो वहां लगे सीसीटीवी फुटेज खंगाले गए। महज 5 मिनट के अंदर चेहरे पर मास्क लगाकर आया व्यक्ति हीरा चुराकर भागते हुए दिखाई दिया। फैक्ट्री मालिक विजयभाई धमेलिया ने पुलिस को दी, पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों सहित क्राइम ब्रांच की एक टीम मौके पर पहुंची और फैक्ट्री के मालिक की तहरीर लेकर पूरे मामले की जांच शुरू की थी।

क्राइम ब्रांच ने आरोपी को वरियाव इलाके से दबोचा

सूरत क्राइम ब्रांच की टीम ने आरोपी दीपक अच्छेलाल माली (उम्र23, काम हीरा कटिग निवासी, छपराभाठा, सूरत), चंद्रेश मूलजीभाई चोवटिया  (उम्र 32 , काम हीरा साइनिंग, निवासी छपराभाठा रोड, अमरोली) और सुनील उर्फ ​​सरकार रतनभाई दायमा (उम्र 21, काम हीरा टीचिंग निवास., भरथाना कोसाड अमरोली)को अमरोली वरियाव टी प्वाइंट,से गिरफ्तार किया।  पुलिस ने तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके पास से नकदी व कीमती सामान जब्त किया है।

चंद्रेश चोवटिया ने टिप दी थी

पुलिस जांच में पता चला कि आरोपी चंद्रेश चोवटिया पिछले 4 साल से हीरा फैक्ट्री में हीरा साइनिंग का काम कर रहा है। इसलिए वह कारखाने के सारे कामकाज से वाकिफ था। उसने आरोपी सुनील उर्फ ​​सरकार दायमा और दीपक माली को हीरा फैक्ट्री में चोरी करने की सूचना दी। उसने 15 तारीख को आरोपी दीपक माली को वह कमरा दिखाया था, जहां हीरे तैयार करने के लिए रखे हैं। तीनों आरोपी दो दिन पूर्व बड़ौदा प्रेस्टीज के पास एकत्र हुए और चोरी करने का फैसला किया। उसके बाद में दीपक माली घटना की दिन सूबह करखाने के बॉयलर रूम में खिड़की से प्रवेश किया जहां हीरों से भरा पूरा बीकर चुराकर एक काले बैग में डाल दिया और भाग गया।

जिन फैक्ट्रियों में कीमती सामान रखा जाता है, वहां सुरक्षा बढ़ाई जाए: सीपी

सूरत के पुलिस कमिश्नर अजय कुमार तोमर ने कहा कि हीरा फैक्ट्रियों में जहां कीमती सामान रखा जाता है, वहां सुरक्षा व्यवस्था में सुधार की जरूरत है। ऐसे में जरूरी है कि हीरा कारोबारी और विनिर्माता लापरवाही न करें। इस मामले की जानकारी सूरत डायमंड एसोसिएशन को दी जाएगी। इस अपराध को सुलझाने के लिए पुलिस ने काफी मेहनत की। इस टीम को 25 हजार का विशेष पुरस्कार दिया गया है।

Tags: Crime Surat