विदेशी फेसबुक फ्रेंड से मदद मांगने के चक्कर में महिला ने गंवाए 8 लाख रुपये

विदेशी फेसबुक फ्रेंड से मदद मांगने के चक्कर में महिला ने गंवाए 8 लाख रुपये

निवृत्त शिक्षक की पैंशन पर चल रहा था घर, बच्चों की शिक्षा के लिये पैसों की जरूरत बताई और लेने के देने पड़ गये

मुंबई। भाईंदर की महिला द्वारा फेसबुक पर अनजान से मित्रता करने में लेने के देने पड़ गये। वह अपने फेसबुक मित्र को यह बता कर मुश्किल में पड़ गई कि उसे अपने बच्चों की शिक्षा के लिए पैसों की जरूरत है। उसे नहीं पता था कि जिसे वह दोस्त मान रही है उसकी नियत खराब है। फेसबुक मित्र ने ने मदद करने का झांसा देकर आठ लाख रुपये उलटा महिला से ही ठग लिए। इस मामले में नवघर पुलिस ने चार लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भाईंदर (पूर्व) में न्यू गोल्डन नेस्ट में रहने वाली गृहिणी अलका के पति पिछले साल शिक्षक के पद से सेवानिवृत्त हुए थे। उनका एक बेटा और एक बेटी है। वह पति की पेंशन पर घर चला रही थी। बच्चों की पढ़ाई के खर्च के लिए आर्थिक बाधा थी।

फेसबुक पर एक अज्ञात मित्र डॉ. रयान रोलैंड को उन्होंने अपनी समस्या बताई। एक अनजान दोस्त ने अलका से आर्थिक मदद के लिए बैंक खाते की जानकारी मांगी। फिर आरोपी ने वॉट्सऐप पर फोटो भेजी कि बैंक ऑफ लंदन से अलका के खाते में 80 हजार पाउंड ट्रांसफर किए गए हैं। इसके बाद आरोपी ने अलका से प्रोसेसिंग फीस देने को कहा क्योंकि पैसा विदेश से भेजा गया था। इस प्रकार, उसने अलका के साथ ऑनलाइन 8 लाख रुपये का गबन किया।

5750_fraud-crime-city-money

80 हजार पाउंड पाने के लिए अलका ने अपने सोने के जेवरात गिरवी रख कर पैसों की व्यवस्था की और अज्ञात आरोपी के विभिन्न खातों में जमा करवाये। इसके बाद अलका को विदेश से अवैध पैसा ट्रांसफर करवाने की बात कह कर पुलिस को बताने की धमकी देकर ब्लैकमेल किया गया।

आखिर कार अलका को यह महसूस हुआ कि उनके साथ धोखा हुआ है। उन्होंने डॉ. रायन, निर्मला श्रीवास्तव व दो अन्य मोबाइल नंबर धारकों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। पुलिस इस मामले में आगे की जांच कर रही है।