सूरत :  यूजर चार्ज और प्रॉपर्टी टैक्स में 301 करोड़ की बढ़ोतरी को स्थायी समिति की मंजूरी

सूरत :  यूजर चार्ज और प्रॉपर्टी टैक्स में 301 करोड़ की बढ़ोतरी को स्थायी समिति की मंजूरी

मनपा आयुक्त द्वारा ड्राफ्ट बजट में  307 करोड़ के टैक्स-यूजर चार्जेज में से शासकों ने  सिर्फ 6 करोड़ रुपए की टैक्स राहत दी

सूरत नगर आयुक्त द्वारा पेश किए गए बजट के मसौदे में शहरवासियों पर टैक्स और यूजर चार्ज में 307 करोड़ की बढ़ोतरी की गई थी। स्थायी समिति द्वारा इस बजट पर मैराथन बहस के बाद सामान्य संपत्ति कर में 50 प्रतिशत की राहत की घोषणा की गई है। नगर आयुक्त द्वारा प्रस्तावित कर में संपत्ति कर 12 करोड़ रुपये था और जिसमें छह करोड़ रुपये की राहत की गई है। यूजर चार्ज और प्रॉपर्टी टैक्स में 301 करोड़ की बढ़ोतरी को स्थायी समिति ने बजट में स्वीकृत कर आम सभा में मंजूरी के लिए पेश किया जाएगा।

नगर आयुक्त के मसौदा बजट के बाद नगर निगम की स्थायी समिति ने दो दिन की मैराथन चर्चा के बाद नागरिकों को 6 करोड की आंशिक राहत दी है। वर्ष 2023-24 के बजट में 141 करोड़ की वृद्धि के साथ 7848 करोड़ के प्रारूप बजट को इस कर में आंशिक राहत के साथ हरी झंडी दी गई है। स्थायी समिति ने आयुक्त द्वारा प्रस्तुत बजट में राजस्व व्यय में 50 करोड़ रुपये की कमी की है जबकि पूंजीगत व्यय में 190 करोड़ रुपये की वृद्धि की है।

राज्य के अन्य नगर निगमों की तुलना में सूरत में संपत्ति कर सबसे कम है : स्थायी अध्यक्ष परेश पटेल

बजट बैठक के बाद स्थायी समिति के अध्यक्ष परेश पटेल ने कहा कि पिछले 14 साल के लंबे समय में सूरत नगर निगम ने आवासीय संपत्ति की सामान्य कर दर में कोई वृद्धि नहीं की है। राज्य के अन्य नगर निगमों की तुलना में सूरत नगर निगम में वर्तमान में आवासीय संपत्ति पर सामान्य कर की दर सबसे कम है, लेकिन सूरत नगर निगम अन्य नगर निगमों की तुलना में अधिक विकास कार्य कर रहा है।

केंद्र सरकार के 15वें वित्त आयोग के प्रदर्शन आधारित अनुदान, अमृत 2.0 और स्वच्छ भारत मिशन 2.0 के दिशा-निर्देशों में उल्लिखित शर्तों को देखते हुए संपत्ति कर की दरों और उपयोगकर्ता शुल्क में वृद्धि अनिवार्य है। इस वजह से सूरत में 89 फीसदी रिहायशी संपत्तियों का कारपेट एरिया 100 वर्ग मीटर से कम है यानी 1076 वर्ग फुट से कम के कार्पेट एरिया के साथ अनुमानित कुल 15.50 लाख संपत्तियों में 2 रुपये प्रति वर्ग मीटर सामान्य कर की  वृद्धि होगी जिससे केवल 4.83 करोड़ रुपये की मामूली वृद्धि होगी। यानी सूरत शहर का 100 वर्ग फुट से कम 15.50 लाख आवासीय संपत्तियों वाले मालिकों को औसतन 31.16 रुपये प्रति वर्ष की मामूली वृद्धि का भुगतान करना होगा, जो मात्र 8 पैसे प्रतिदिन है। स्ट्रीट लाइट शुल्क में प्रति टेनामेन्ट (मकान) मात्र 13 पैसे की मामुली वृद्दि की गई है। इसके अलावा 100 वर्ग मीटर से कम कार्पेट एरिया वाले यानी सूरत शहर की 17.50 लाख आवासीय संपत्तियों में के 89 प्रतिशत जितनी यानी लगभग 15.50 लाख आवासीय संपत्तियों के यूजर चार्ज में स्ट्रीटलाई के अलावा अन्य कोई वृ‌ध्दि नही की गई।  

वर्तमान में विश्व बैंक की एक रिपोर्ट के अनुसार सूरत नगर पालिका का प्रति व्यक्ति संपत्ति कर भारत में महत्वपूर्ण नगर पालिकाओं में सबसे कम है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि अगले साल बड़े पैमाने पर पूंजीगत कार्य किए जाएंगे और सूरत शहर के विकास के लिए अधिक से अधिक पूंजीगत कार्य शुरू करने के साथ ही सूरत का विकास राज्य में सबसे उन्नत होगा।

Tags: Surat