भारत से हज जाने के इच्छुक यात्रियों के लिए खुशखबरी, हज यात्रा के कोटे में वृद्धि

भारत से हज जाने के इच्छुक यात्रियों के लिए खुशखबरी, हज यात्रा के कोटे में वृद्धि

कोरोना के बाद पिछले साल कम संख्या में हज जा पाए थे लोग, इस साल हज कोटा में 50 फीसदी का इजाफा

कोरोना काल में बड़ी संख्या में हज जाने पर रोक लगने के बाद अब हज जाने वाले भारतीयों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। सऊदी अरब ने भारत के लिए हज कोटा तय कर दिया है। इस बार तय हुए कोटे के अनुसार 175,025 लोग हज के लिए जा सकेंगे। ध्यान दें वाली बात ये है कि कोरोना महामारी के बाद यह पहली बार होगा जब इतनी बड़ी संख्या में भारतीय मुसलमान हज की यात्रा के लिए मक्का-मदीना जाएंगे। 

कोरोना काल में बंद हो गयी थी हज यात्रा

आपको बता दें कि कोरोना के समय हज यात्रा को बंद कर दिया गया था। पिछले साल कोरोना में थोड़ी ढील होने पर पिछले साल बहुत से यात्री हज पर गये थे पर उनकी संख्या सीमित थी। पिछले साल 79000 भारतीय ही हज को जा पाए थे। आमतौर पर हज के लिए मई या जून में पहला जत्था सऊदी अरब के लिए रवाना होते हैं।  गौरतलब है कि इस साल हज कोटा में 50 फीसदी का इजाफा करने के साथ साथ हज यात्रियों के लिए सऊदी किंग्डम ने कोरोना को लेकर कुछ दिशानिर्देश भी जारी किए है, जिसमें सामान्य सावधानी रखना शामिल है।

हज कोटा को बढ़ता गया

आपको बता दें कि अल्पसंख्यक मंत्री स्मृति ईरानी ने बताया कि कोरोना की चुनौतियों के बाद हज कोटा को बढ़ाकर 175,025 कर दिया गया है। लोकसभा में  उन्होंने एक लिखित जवाब में बताया कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की मांग के मुताबिक हज कोटा को लेकर सऊदी किंग्डम से चर्चा की गई थी, जिसमें द्विपक्षीय समझौते के तहत हज कोटा को बढ़ाया गया।