सूरत : RTO ट्रांसपोर्ट सीरीज के चुनिंदा गोल्डन और सिल्वर नंबरों की ई-नीलामी करेगा

सूरत : RTO ट्रांसपोर्ट सीरीज के चुनिंदा गोल्डन और सिल्वर नंबरों की ई-नीलामी करेगा

ऑनलाइन आवेदन 07 से 09 फरवरी तक किया जा सकता है

आरटीओ पाल, सूरत द्वारा परिवहन श्रृंखला के जीजे 05 सीडब्ल्यू श्रृंखला के गोल्डन और सिल्वर चयन नंबरों की ऑनलाइन ई-नीलामी शुरू की जाएगी। इस ई-नीलामी के लिए पंजीकरण तिथि 07 से 09 फरवरी तथा नीलामी 9 से 12 फरवरी तक की जायेगी।

वाहन मालिक जो पसंदीदा नंबर प्राप्त करना चाहते हैं, वे अपने वाहनों का पंजीकरण कराने के बाद http:/parivahan.gov.in/fancy पर पंजीकरण, यूजर आईडी और पासवर्ड तैयार कर परिवहन आयुक्त कार्यालय के निर्धारित निर्देशों के अनुसार नीलामी में भाग लेना होगा।

पसंदीदा नंबर प्राप्त करने के लिए आवेदन बिक्री चालान की तारीख या बीमा की तारीख, जो भी पहले हो, उस के 7 दिनों के भीतर प्रस्तुत किया जाना चाहिए। ऐसा आवेदन करने की तारीख से 60 दिनों के लिए वैध होगा। इस प्रकार यदि आवेदक को 60 दिनों के भीतर कोई विकल्प संख्या प्राप्त नहीं होती है या आवेदक को उपलब्ध संख्याओं में से एक विकल्प संख्या आवंटित नहीं की जा सकती है, तो पंजीकरण प्राधिकारी द्वारा आवेदन की तिथि से 60 दिनों के बाद आखिरी दिन यादृच्छिक रूप से संख्या आवंटित की जाएगी। 

यह 60 दिनों की सीमा केवल आवेदक को आगे की नीलामियों में भाग लेने का अवसर देने के उद्देश्य से दी गई है। 60 दिनों की सीमा के कारण, अस्थायी पंजीकरण प्रमाणपत्र को 30 दिनों तक बढ़ाने का कोई प्रावधान नहीं है। अस्थायी पंजीकरण प्रमाण पत्र पूरा होने के बाद उनका वाहन अपंजीकृत माना जाएगा जिसका सार्वजनिक स्थानों पर उपयोग नहीं किया जा सकता है।

यदि आवेदक नीलामी प्रक्रिया के पूरा होने के 5 दिनों के भीतर बोली राशि जमा करने में विफल रहता है, तो बीड़ एमाउन्ड जब्त कर लिया जाएगा और नीलामी फिर से की जाएगी। आवेदक को आरबीआई द्वारा निर्धारित दर पर शुल्क का भुगतान करना होगा।

चूंकि असफल आवेदक को रिफंड के लिए मौजूदा मैनुअल पद्धति के अनुसार पैसा वापस करना होगा, पैसा एसबीआई ई-पे के माध्यम से आवेदक के उसी खाते में उसी मोड में लौटा दिया जाएगा जैसे भुगतान नेट बैंकिंग, क्रेडिट -डेबिट कार्ड के माध्यम से किया गया था। यह जानकारी  सूरत, पाल ईन्चार्ज  क्षेत्रीय परिवहन पदाधिकारी की सूची द्वारा दी गई है। 

Tags: Surat