सूरत : 16 वर्षीय किशोरी प्रेमी के साथ शादी की जिद पर अड़ी, पिता ने समझाने के लिए 181 पर कॉल किया

सूरत : 16 वर्षीय किशोरी प्रेमी के साथ शादी की जिद पर अड़ी, पिता ने समझाने के लिए 181 पर कॉल किया

181 अभयम महिला हेल्पलाइन उमरा ने सुखद समाधान कराया

तीसरे पक्ष द्वारा दिए गए पते को देखकर उन्होंने तीसरे पक्ष से विचार-विमर्श के दौरान कहा कि उनकी बेटी 10वीं कक्षा में पढ़ रही है। 18 वर्ष पूरे नहीं हुए हैं। उसके पिता रिक्शा चलाते हैं। उसकी हर इच्छा पूरी करते हैं। किशोरी सूरत चौक इलाके की रहने वाली है। किशोरी की बिल्डिंग में रहने वाली एक दोस्त द्वारा संपर्क कराये 27 वर्षीय  युवक के साथ प्रेम संबंध है। वह अकेले रहता है वह कहाँ का हैं?  उसके माता-पिता नहीं हैं, वे शराब, सिगरेट, ड्रग्स लेता है। नाबालिग को इस बारे में कोई जानकारी नहीं है।

 किशोरी माता-पिता को ठीक से जवाब नहीं देती थी

जब नाबालिग से माता-पिता द्वारा पूछताछ की जाती  तो किशोरी माता-पिता को ठीक से जवाब नहीं देती थी। नाबालिग को समझाने के लिए 181 पर कॉल किया। अभयम टीम ने स्थल पर पहुंच कर किशोरी की काउंसिंलिग की। काउंसिलिंग दरम्यान किशोरी से शांति से प्रेमपूर्वक पूछताछ करने पर किशोरी ने कहा कि उससे एक साल से प्रेम संबंध हैं। इतना सुनने के बाद हमने किशोरी को समझाया कि वह नाबालिग है, तुम्हारी यह उम्र नहीं है और जिस युवक से प्यार करती है, व्यसन भी करता है। 

किशोरी अपनी गलती स्वीकार की और अपने माता-पिता के कहने के अनुसार चलने का आश्वासन दिया

किशोरी ने कहा ऐसी कोई बात नही है, वह कोई भी बात मानने को तैयार नहीं थी और हमने किशोरी को समझाने की बहुत कोशिश करने के बाद फिर प्यार और शांति से समझाया। कानूनी जानकारी दी जिससे किशोरी ने कहा कि आज के बाद उस युवक से संपर्क और संवाद नहीं करेंगे। साथ ही किशोरी अपनी गलती स्वीकार की और अपने माता-पिता के कहने के अनुसार चलने का आश्वासन दिया। टीम ने माता-पिता को कानूनी सलाह दी और माता-पिता और बेटी के बीच सुखद समाधान कराया।

Tags: Surat