राजकोट : खोडलधाम ट्रस्ट सामाजिक समरसता का विशिष्ट केन्द्र : मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल

राजकोट : खोडलधाम ट्रस्ट सामाजिक समरसता का विशिष्ट केन्द्र : मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल

खोडलधाम का सातवां पाटोत्सव, 43 नए ट्रस्टी हुए शामिल, आनंदीबेन पटेल की बेटी बनीं नई ट्रस्टी

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल शनिवार को राजकोट ज़िले में जेतपुर तहसील के कागवड स्थित खोडलधाम मंदिर में सातवें पाटोत्सव में सहभागी हुए। खोडलधाम ट्रस्ट को सामाजिक समरसता का विशिष्ट केन्द्र बताते हुए श्री पटेल ने इस बात पर हर्ष व्यक्त किया कि खोडलधाम विश्व का एकमात्र ऐसा मंदिर है, जिसके प्रवेश द्वार पर राष्ट्र ध्वज फहरा रहा है। उन्होंने भाव व्यक्त किया कि राष्ट्रहित तथा समाजहित के केन्द्र के रूप में खोडलधाम विश्व को सदैव प्रेरणा प्रदान करता रहेगा।

भारत को विश्व गुरु बनाने में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की विकास के मूल्यों पर आधारित राजनीति का महत्वपूर्ण योगदान 

मुख्यमंत्री ने कहा कि खोडलधाम ट्रस्ट सामाजिक शक्ति को बहुविद् विकास कार्यों में जोड़ राष्ट्र एवं राज्य के विकास में उल्लेखनीय योगदान दे रहा है। श्री पटेल ने उपस्थित विशाल जनसमुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि भारत को विश्व गुरु बनाने में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की विकास के मूल्यों पर आधारित राजनीति का महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने कहा कि राज्य के किसानों का हित सरकार के हृदय में है। उन्होंने कहा कि किसानों के उत्कर्ष के लिए राज्य सरकार सदा-सर्वदा प्रयत्नशील है। राज्य सरकार ने विभिन कृषि कल्याणोन्मुखी योजनाएँ भी क्रियान्वित की हैं।

किसानों के उत्कर्ष के लिए राज्य सरकार सदा-सर्वदा प्रयत्नशील है

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने आगामी जी-20 समिट का उल्लेख करते हुए कहा कि समग्र राज्य में जी-20 समिट की कुल 15 इवेंट्स आयोजित होंगी, जो राज्य की प्रगति को वैश्विक पटल पर ले जाएंगी। उन्होंने आशा व्यक्त की कि वर्ष 2047 में जब स्वतंत्रता प्राप्ति के 100 वर्ष होंगे, तब गुजरात अग्रिम पंक्ति का राज्य बनेगा। उन्होंने खोडलधाम ट्रस्ट को समग्र कार्यक्रम के आयोजन के लिए अभिनंदन दिया और समग्र परिसर में स्थापित 650 मूर्तियों व प्रदक्षिणा पथ पर प्रस्तुत की गई पाटीदारों की गौरवगाथा के लिए खोडलधाम प्रांगण की सराहना की। मुख्यमंत्री ने इस बात का गौरवपूर्वक उल्लेख किया कि 
संतों-शूराओं-दाताओं की भूमि सौराष्ट्र में हर 25 किलोमीटर की परिधि में दान की अविरत धारा बहती है। उन्होंने सौराष्ट्र की पवित्र भूमि को नतमस्तक वंदन किया।

खोडलधाम एक विचार है, इसे मंदिर तक सीमित न रखते हुए राष्ट्र कल्याण तक पहुँचाने का कार्य हम सभी को करना होगा : नरेश पटेल

खोडलधाम ट्रस्ट के अध्यक्ष नरेशभाई पटेल ने सभी उपस्थित महानुभावों का स्वागत करते हुए कहा कि खोडलधाम एक विचार है। इसे मंदिर तक सीमित न रखते हुए राष्ट्र कल्याण तक पहुँचाने का कार्य उपस्थित सभी लोगों को करना है। नरेशभाई पटेल ने खोडलधाम की स्थापना में गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री तथा उत्तर प्रदेश की वर्तमान राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल का सहयोग मिलने के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि आवश्यक सुविधाओं से खोडलधाम आज भव्यातिभव्य बना है और यह सरकार के सहयोग से संभव हुआ है। नरेशभाई पटेल ने इसके लिए गुजरात के मृदु व दृढ़ मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल का भी आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर उन्होंने वर्ष 2027 में भव्यातिभव्य दशाब्दी महोत्सव मनाने की घोषणा की। 

D21012023-06
मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल शनिवार को राजकोट ज़िले में जेतपुर तहसील के कागवड स्थित खोडलधाम मंदिर में सातवें पाटोत्सव में सहभागी हुए

 

पाटोत्सव के अवसर पर खोडलधाम ट्रस्ट द्वारा 41 ट्रस्टियों को नवनियुक्त किया गया

 नरेशभाई पटेल ने गुजरात में सौराष्ट्र, उत्तर गुजरात, मध्य गुजरात, दक्षिण गुजरात, स्टैच्यू ऑफ़ यूनिटी सहित क्षेत्रों में अलग-अलग पाँच जनसुविधा परियोजनाओं की भी घोषणा की। इसके अंतर्गत स्वास्थ्य, शिक्षा व खेल के सुविधापूर्ण परिसर बनाए जाएंगे। शनिवार को आयोजित पाटोत्सव के अवसर पर खोडलधाम ट्रस्ट द्वारा 41 ट्रस्टियों को नवनियुक्त किया गया। इनमें नई महिला ट्रस्टी श्रीमती अनारबेन पटेल शामिल हैं। समारोह स्थल पर आने से पहले मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने मुख्य मंदिर पर ध्वजा फहराई। इसके बाद मुख्यमंत्री अपनी खुली जीप में कृषि मंत्री राघवजीभाई पटेल, खोडलधाम ट्रस्ट के अध्यक्ष  नरेशभाई पटेल के साथ उपस्थित लोगों का अभिवादन स्वीकार करते हुए कार्यक्रम स्थल पर पहुँचे। उपस्थित जनसमुदाय ने मुख्यमंत्री का पुष्पों से स्वागत किया।

मुख्यमंत्री सहित महानुभावों ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया

ट्रस्टी दिनेशभाई कुंभाणी के स्वागत संबोधन के बाद मुख्यमंत्री सहित महानुभावों ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर खोडलधाम की गाथा का वर्णन करने वाली लघु डॉक्यूमेंट्री फ़िल्म प्रस्तुत की गई। आयोजकों तथा अग्रणियों ने मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल का हार, माताजी की प्रतिमा, खेस, शॉल एवं स्मृति चिह्न भेंट कर सम्मान किया। आयोजकों की ओर से सभी आमंत्रित आगंतुकों का खेस पहना कर स्वागत किया गया। आयोजकों ने खोडलधाम ट्रस्ट के नवनियुक्त ट्रस्टियों का भी खेस से स्वागत किया। खोडलधाम की बहनों ने गणेश वंदना से मुख्यमंत्री का स्वागत किया। ट्रस्टी प्रवीणभाई जसाणी ने आभार ज्ञापन किया।

राज्य के कई मंत्री एवं विधायक रहे मौजूद

इस अवसर पर जल आपूर्ति मंत्री कुँवजीभाई बावळिया, पर्यटन मंत्री मुळुभाई बेरा, महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती भानुबेन बाबरिया, शिक्षा राज्य मंत्री  प्रफुल्लभाई पानसेरिया, विधानसभा के उप मुख्य सचेतक कौशिकभाई वेकरिया, विधायक जयेशभाई रादडिया, बिपिनभाई गोता, रमेश टीलाळा, किशोर कानाणी तथा महेंद्र पाडलिया, सांसद रमेशभाई धडुक तथा मोहनभाई कुंडारिया, दिलीपभाई संघाणी, गोरधनभाई धामेलिया, हास्य कलाकार सुखदेवभाई धामेलिया, पूर्व 
मंत्री जीतूभाई वाघाणी, गोविंदभाई पटेल, जसुमतीबेन कोराट, ज़िला भाजपा अध्यक्ष मनसुखभाई खाचरिया सहित बड़ी संख्या में पटेल समुदाय के लोग उपस्थित रहे।

Tags: Rajkot