कर्नाटक : पीएम मोदी ने 6 लेन सूरत-चैन्नई एक्सप्रेसवे के दो ग्रीनफील्ड खंडों की आधारशिला रखी

कर्नाटक : पीएम मोदी ने 6 लेन सूरत-चैन्नई एक्सप्रेसवे के दो ग्रीनफील्ड खंडों की आधारशिला रखी

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के बाद यह देश का दूसरा सबसे लंबा एक्सप्रेसवे होगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को अपनी कर्नाटक यात्रा के दौरान यादगीर जिले के कोडेकल में छह लेन सूरत-चेन्नई एक्सप्रेसवे के दो ग्रीनफील्ड खंडों की आधारशिला रखी। इस कार्यक्रम में कर्नाटक के राज्यपाल थावर चंद गहलोत और मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई भी मौजूद थे।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह एक्सप्रेसवे 1,350 किलोमीटर लंबे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के बाद 1,270 किलोमीटर पर देश का दूसरा सबसे लंबा एक्सप्रेसवे होगा। यादगीर में इन दो ग्रीनफील्ड सेक्शन की लंबाई 65.5 किमी और 71 किमी है। इन्हें क्रमशः 2,000 करोड़ रुपये और 2,100 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया जाएगा।

कालाबुरागी जिले के बड़ाबल गांव और मरदगी एस एंडोला गांव के बीच 71 किमी का खंड पीएनसी इंफ्राटेक द्वारा बनाया जा रहा है। इस बीच, दिलीप बिल्डकॉन यादगीर जिले के मराडगी एस एंडोला और बसवंतपुर के बीच 65.5 किलोमीटर के खंड का निर्माण कर रहा है।

सूरत और चेन्नई के बीच सड़क की दूरी वर्तमान 1,600 किमी से घटकर 1,270 किमी रह जायेगी

एक्सप्रेसवे के दो ग्रीनफील्ड सेक्शन महाराष्ट्र के अक्कलकोट और आंध्र प्रदेश के कुरनूल के बीच यात्रा के समय को मौजूदा आठ घंटे से घटाकर सिर्फ तीन घंटे करने में मदद करेंगे। एक्सप्रेसवे छह राज्यों से होकर गुजरेगा: गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु; और नासिक, अहमदनगर, सोलापुर, कलबुर्गी, कुरनूल, कडप्पा और तिरुपति जैसे प्रमुख शहरों से होकर गुजरेगा। यह सूरत और चेन्नई के बीच सड़क की दूरी को वर्तमान 1,600 किमी से घटाकर 1,270 किमी कर देगा। इस परियोजना की अनुमानित लागत 45,000 रुपये से 50,000 करोड़ रुपये के बीच है।