सूरत : विदेश में पढ़ाई के लिए समय पर लोन मंजूर करने विधायक कुमार कानाणी की मांग 

सूरत : विदेश में पढ़ाई के लिए समय पर लोन मंजूर करने विधायक कुमार कानाणी की मांग 

वराछा के विधायक ने मुख्यमंत्री को विदेश मेंं पढ़ाई करने जा रहे छात्रों को हो रही दिक्कतों को लेकर पत्र लिखा

सूरत से वराछा रोड, विधान सभा के विधायक कुमार कनानी ने राज्य सरकार को विदेश में पढऩे के लिए जाने वाले छात्रों को होने वाली कठिनाइयों के बारे में पत्र लिखा है। उन्होंने मांग की है कि छात्रों को समय पर ऋ ण चुकाया जाए ताकि वे आसानी से पढ़ाई के लिए विदेश जा सकें।

विदेश में अध्ययन के लिए समय पर ऋ ण  के लिए अनुरोध

कुमार कनानी समय-समय पर जनता को जो भी कठिनाइयाँ आती हैं, उस पर स्पष्टता से माँग करते रहे हैं। सूरत नगर निगम हो या राज्य सरकार, वे लगातार लोगों की समस्याओं को सामने रख रहे हैं। कुमार कनानी ने मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल को लिखे पत्र में कहा है कि गुजरात सरकार की योजना के तहत गुजरात अनारक्षित शैक्षिक और आर्थिक विकास निगम द्वारा विदेश में अध्ययन के लिए ऋ ण दिया जाता है। इस योजना में छात्र ऋ ण के लिए आवेदन करते हैं, लेकि वीजा मिलने के बाद भी, प्रवेश लेने के बाद भी उन्हें विदेश जाने पर भी ऋ ण नहीं मिलता है। विदेश जाने के बाद भी उन्हें छह महीने तक ऋ ण नहीं मिलता है। जिससे छात्र-छात्राओं को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है और उनका भविष्य खतरे में पड़ जाता है।

योजना तो अच्छी है लेकिन समय पर लाभ नहीं मिल रहा

विधायक कुमार कनानी ने कहा कि जो माता-पिता अपने बच्चों को विदेश पढऩे के लिए भेजना चाहते हैं, उनके लिए राज्य सरकार की बहुत अच्छी योजनाएं हैं, लेकिन योजनाओं के क्रियान्वयन में देरी होती दिख रही है। मुझे जिस प्रकार की शिकायतें प्राप्त हुई हैं, उसके संबंध में मैंने राज्य सरकार को एक अभ्यावेदन दिया है। गरीब और मध्यम वर्ग के छात्रों को विदेश में पढऩे के लिए सरकार जो लोन दे रही है वह बहुत अच्छी योजना है। 

मुझे बहुत शिकायतें मिली थीं। वीजा, प्रवेश मिलने के बाद भी जो कर्ज दिया जाता है, वह नहीं मिल पाता है। इसलिए अभिभावकों को कहीं से भी तत्काल में व्यवस्था करनी पड़ती है। इसलिए मैंने सरकार का ध्यान आकृष्ट करने के लिए यह पत्र लिखा है। मैंने हर महीने इसकी बैठक करने, हर महीने कर्ज मंजूर करने और हर महीने पैसा देने का निवेदन किया है। मुझे उम्मीद है कि सरकार इस पर ध्यान देगी।

Tags: Surat