सूरत : गैस के गुब्बारे फुलाते समय अत्यधिक दबाव के कारण गैस की बोतल फटने से 1 की मौत, 2 घायल

सूरत : गैस के गुब्बारे फुलाते समय अत्यधिक दबाव के कारण गैस की बोतल फटने से 1 की मौत, 2 घायल

सार्वजनिक रूप से बड़ी संख्या में गुब्बारे फुलाए जाते हैं, छोटे बच्चे ज्यादा खरीदारी करते हैं

उत्तरायण पर्व पर सूरत में पतंग के साथ-साथ गुब्बारे भी खूब बिकते हैं। बहुत से लोग मजदुरी पाने के लिए गैस की बोतलों का इस्तेमाल कर गुब्बारे भरकर बेचते है। इसी तरह गुब्बारे बेचने के दौरान गुब्बारों को फुलाते समय धमाका हो गया और युवक की मौत हो गई। इस हादसे के दृश्य सीसीटीवी में कैद हो गए। कहा जाता है कि यह पूरी त्रासदी तब हुई जब कार्बन, पानी और चूना मिलाने के बाद दबाव बढ़ गया।

धमाके की सीसीटीवी फुटेज सामने आई

पूनागाम इलाके में महावीर सर्किल के पास गुब्बारे बेचे जा रहे थे। कैलाश गंगाराम वागडिय़ा नाम का युवक गैस के गुब्बारे भरकर बेचने का काम करता था। गुब्बारे में गैस भरते समय अचानक धमाका हो गया। अमूमन ऐसे मामले नहीं होते। लेकिन यह कितना खतरनाक हो जाता है इसे सीसीटीवी फुटेज से देखा जा सकता है। शनिवार की रात गुब्बारे फुलाते समय धमाका हो गया।

बम विस्फोट जैसा धमाका हुआ था

सूरत के पुना इलाके और पर्वत पाटिया इलाके में एक युवक गैस से गुब्बारे फुला रहा था इसी बीच अचानक प्रेशर बढऩे से गैस की बोतल फट गई। तेज आवाज से आसपास के लोग भी सहम गए, मानो कोई बम फटा हो। धमाका होते ही युवक गंभीर रूप से घायल हो गया और उसे इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया जहां कुछ देर इलाज के बाद उसकी मौत हो गई। साथ ही लॉरी के आसपास खड़े दो लोगों को भी मामूली चोटें आई हैं।

खासकर छोटे बच्चों के खरीदारी करते है

कई लोग तिपहिया साइकिल पर गैस सिलेंडर लेकर जाते हैं और अलग-अलग इलाकों में गुब्बारे बेचने निकलते हैं। ग्राहक की डिमांड के मुताबिक गुब्बारों में प्रेशर से हवा भरकर उसे बेच देते हैं। ऐसे में खासकर छोटे बच्चों के खरीदारी के लिए आने की संभावना अधिक रहती है। जिस तरह गैस सिलेंडर फटने से युवकों की मौत हुई है। ऐसी घटना कहीं भी हो सकती है।

गुब्बारे बेचना खतरनाक हो सकता है

शहर में अलग-अलग सोसायटियों में भी लोग गुब्बारे बेचने के लिए खड़े रहते हैं। इसी दौरान सिलेंडर फट गया और एक युवक की मौत हो गई। सूरत की यह घटना वाकई लाल बत्ती समान है। अधिक दबाव के कारण गैस सिलेंडर फटने से अब डर का माहौल है।

Tags: Surat