ऑटो-एक्सपो 2023 में रंग जमाने को तैयार हैं ये इलेक्ट्रिक कारें

ऑटो-एक्सपो 2023 में रंग जमाने को तैयार हैं ये इलेक्ट्रिक कारें

भारतीय बाजारों में धीरे-धीरे बढ़ रही ईवी की मांग को लेकर उत्सुक है इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कंपनियां

बीते कुछ समय से भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक कारें लोकप्रियता धीरे-धीरे ही लगातार बढ़ रही है। पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम और प्रदुषण की चिंता के बीच ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर का विस्तार होना लोगों में ईवी के लोकप्रिय होने का अहम कारण बन रहा है। अब भले लोग बजट के चक्कर में नया इलेक्ट्रिक वाहन नहीं खरीद पा रहे लेकिन नया वाहन खरीदने से पहले ईवी पर विचार जरुर कर रहे हैं। ऐसे में ऑटो एक्सपो शुरू होने ही वाला है, कई निर्माता अपने नए इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रदर्शित करने के लिए इस बड़े ऑटोमोटिव शो का फायदा उठाएंगे। वहीं मास-मार्केट प्लेयर्स से लेकर लग्जरी कार निर्माता तक, बहुत सारे ब्रांड ईवी ब्रांडवैगन में शामिल हो रहे हैं।

हालांकि इन सब में इलेक्ट्रिक वाहनों के बड़े लाइन-अप के साथ टाटा मोटर्स भारत में ईवी की दौड़ में सबसे आगे है। ऐसे में कोरोना काल के बाद अब तीन साल के अन्तराल के बाद लगने वाले ऑटोमोबाइल्स के महाकुंभ कुछ शानदार इलेक्ट्रिक वाहनों के आने की संभावना है।

टाटा पंच ईवी

आपको बता दें कि भारतीय बाजार में नेक्सोन ईवी के काफी कामयाब रहने के बाद भारतीय बाजार में Tigor EV और Tiago EV को पेश किया गया था। अब टाटा कार प्रेमी लोकप्रिय एसयूवी पंच के इलेक्ट्रिक वर्जन के आने काइंतजार कर रहे हैं। टाटा मोटर्स ऑटो एक्सपो 2023 में पंच ईवी को पेश करेगी। पंच ईवी के 2023 के आखिर से पहले बिक्री शुरू की जाने की उम्मीद है।

EV-1 (2)

MG Air EV

एमजी मोटर इंडिया भारतीय बाजार में अपने ZS EV की कामयाबी के बाद नए कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक व्हीकल,जिसे खास तौर पर शहर की ड्राइविंग जरूरतों के लिए बनाया गया है, पर काम कर रही है। वूलिंग एयर ईवी पर आधारित इस इलेक्ट्रिक वाहन को कंपनी 2023 की शुरुआत में  लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। हाल ही में इंडोनेशिया में हुए G20 शिखर सम्मेलन में इसी गाडी का आधिकारिक परिवहन वाहन के रूप में इस्तेमाल किया गया था। इसकी लंबाई लगभग 2,974 mm, चौड़ाई 1,505 mm और ऊंचाई 1,631 mm और व्हीलबेस 2,010 mm होने की उम्मीद है। बैटरी के मामले में इस गाडी की बात करें तो दो बैटरी पैक के साथ उपलब्ध इस गाड़ी में एक 17.3 kWh यूनिट और एक बड़ी 26.7 kWh यूनिट शामिल है। छोटी बैटरी से 200 किमी तक जबकि बड़ी बैटरी 300 किमी तक की रेंज मिलने का दावा कंपनी करती है। दोनों बैटरी पैक में रियर एक्सल पर एक इलेक्ट्रिक मोटर मिलता है जो 41 PS का पावर जेनरेट करता है। 

EV-1 (3)

Kia EV9 Concept

पहली बार 2021 लॉस एंजिल्स मोटर शो में प्रदर्शित Kia EV9 इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट को किआ इंडिया ऑटो एक्सपो 2023 में लाने जा रही हैं। इलेक्ट्रिक एसयूवी के टेस्टिंग मॉडल को विदेशी बाजारों में कई बार देखा गया है। इस कार की 2023 के आखिर तक वैश्विक स्तर पर उत्पादन शुरू होने की संभावना है।

EV-1 (4)

Hyundai Ioniq 5

आपको बता दें कि भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक कार लाने वाली पहली वाहन निर्माता कंपनी Hyundai Motor ने कोना इलेक्ट्रिक के साथ ईवी स्पेस में एंट्री की थी। इसे बहुत सफलता नहीं मिल सकी। हालांकि, अब निर्माता अपने प्रमुख वाहन के रूप में Ioniq 5 को भारतीय बाजार में लॉन्च करेगा। 

EV-1 (5)

मारुति सुजुकी EV SUV

EV-1 (6)

वहीं देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अब तक भले ही इलेक्ट्रिक गाडी के मामले में बाजार में अभी तक नहीं आई है लेकिन उन्होंने आखिरकार एलान कर दिया है कि वे ऑटो एक्सपो 2023 में एक नई इलेक्ट्रिक एसयूवी कॉन्सेप्ट कार को पेश करेंगे। इसके एक इलेक्ट्रिक स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म पर आधारित होने की उम्मीद है। इसका प्रॉडक्शन-स्पेक वर्जन के साल 2025 तक लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।