क्रिकेट : कोहली के बल्ले से निकला बैक-टू-बैक शतक, फॉर्म में दिखें रोहित, पहले मैच में श्रीलंका की 67 रनों की हार

क्रिकेट : कोहली के बल्ले से निकला बैक-टू-बैक शतक, फॉर्म में दिखें रोहित, पहले मैच में श्रीलंका की 67 रनों की हार

श्रीलंकाई बल्लेबाजों का जुंझारू प्रदर्शन, 374 के लक्ष्य के समय 300 का आंकड़ा किया पार, कप्तान दासुन शनाका का शतक बेकार

भारत और श्रीलंका के बीच आज से शुरू हुए एकदिवसीय सीरीज का पहला मैच गुवाहाटी में खेला गया। इस मैच में भारत ने कोहली के 45वें शतक और रोहित-गिल के शानदार अर्द्धशतकीय पारी के बाद गेंदबाजों के असरदार प्रदर्शन की मदद से मेहमान श्रीलंका को 67 रनों से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। इसी साल के अंत में वनडे विश्व कप होने है और उसी की तैयारियों के लिहाज से यह सीरीज भारत के लिए बेहद अहम है। ऐसे में भारत के दोनों मैच-विनर खिलाड़ी के फॉर्म में आना भारत के लिए सुखद संकेत है।

विश्व कप से पहले शुभ संकेत

मैच की बात करें तो टॉस श्रीलंका के पक्ष में रहा और मेहमान टीम ने मेजबान टीम को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए विराट कोहली ने बेहतरीन शतक, कप्तान रोहित और ओपनर शुभमन गिल के अर्धशतकों की मदद से 373 रन बनाए। इसके जवाब में श्रीलंकाई टीम शुरू में तो गड़बड़ा गई लेकिन फिर भी 306 रन ही बना पाई। श्रीलंका के लिए कप्तान दासुन शनाका ने नाबाद 108 रन बनाए, लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके।

रोहित और गिल के बल्ले से निकली शानदार शुरुआत, कोहली ने बांधा समां

विस्तार से बात करें तो भारतीय टीम को रोहित शर्मा और शुभमन गिल की सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 143 रन की साझेदारी की। शुभमन गिल 70 रन बनाने के  बाद आउट हुए। इसके बाद रोहित शर्मा भी 83 रन बनाकर आउट हो गए। कोहली के अलावा श्रेयस अय्यर ने 28 और लोकेश राहुल ने 39 रनों का योगदान दिया। इस मैच में विराट कोहली ने अपने वनडे करियर का 45वां शतक पूरा करते हुए 87 गेंद में 113 रन बनाए। वनडे में यह उनका लगातार दूसरा शतक था। इससे पहले बांग्लादेश के खिलाफ भी उन्होंने शतकीय पारी खेली थी। श्रीलंका के के लिए कसून रजिता ने 10 ओवर में 88 रन देकर तीन विकेट लिए। उनके अलावा मदुशंका, करुणारत्ने, शनाका और धनंजय डीसिल्वा को एक-एक विकेट मिला, लेकिन सभी श्रीलंकाई गेंदबाजों का इकोनॉमी रेट छह से ज्यादा रहा।

श्रीलंका की खराब शुरुआत के बाद जुंझारू पारियां

एक विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की शुरुआत बेहद खराब रही। 23 161 रन के स्कोर श्रीलंका की आधी टीम पवेलियन लौट गई थी। पाथुम निशांका ने 80 गेंद में 72 रन, चरिथ असालंका ने 23 और धनंजय डीसिल्वा ने 47 रन बनाए। मैच में लगभग हार जाने के बाद भी दासुन शनाका ने 88 गेंद में 108 रन की पारी खेली, लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके। भारत के लिए उमरान मलिक ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। मोहम्मद सिराज को दो विकेट मिले। मोहम्मद शमी, हार्दिक पांड्या और युजवेन्द्र चहल ने एक-एक विकेट लिए।