जानलेवा बीमारी से ग्रस्त कुत्ते की ओपन हार्ट सर्जरी के लिये जर्मनी से एक्सर्ट डॉक्टर मुंबई आए!

जानलेवा बीमारी से ग्रस्त कुत्ते की ओपन हार्ट सर्जरी के लिये जर्मनी से एक्सर्ट डॉक्टर मुंबई आए!

वैफल नामक कुत्ते की सर्जरी को चार हफ्ते हो गये हैं और वो अब ठीक है, परिवार के लोग भी खुश

इंसान हो या पशु, जान सबकी किमती होती है। यदि बात किसी पालतु पशु की हो, तो वो किसी पारिवारिक सदस्य से कम नहीं होता। ऐसे में परिवार में यदि कोई पालतू पशु बीमार हो जाए, तो उसके इलाज के लिये भी परिवार उतने ही प्रयास करता है, जितना परिवार के किसी इंसान का। यहां हम बात कर रहे हैं वैफल नामक एक माल्टीज जाति के पालतू कुत्ते का, जो पिछले चार वर्षों से जानलेवा बीमारी से ग्रस्त था। लग रहा था कि वह एक साल से ज्यादा इस बीमारी को झेल नहीं पायेगा। लेकिन वैफल ने हिम्मत नहीं हारी, तो उसके परिवार ने भी। वैफल की ओपन हार्ट सर्जरी के लिये जर्मनी से कार्डियाक सर्जन को मुंबई बुलाया गया। 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार वैफल की मुंबई की रानी वंकावाला के घर पर रहता है। चार साल पहले जब एक माह की आयु में वैफल को लाईं थी उसे थामते ही उन्हें असामान्य आवाज और कंपन सा महसूस हुआ। डॉक्टर को दिखाने पर पता चला कि कुत्ते को जन्म से दिल की बीमारी है जिसे पेटेंट डक्टस आर्टेरियोसस कहा जाता है। 

वांकावाला के अनुसार पहले वैफल का इलाज अमेरिका या यूरोप ले जाकर करने का मन था, लेकिन कोविड के कारण ऐसा संभव नहीं हो पाया। उसके बाद उनका संपर्क जर्मनी के डॉ. मथियास फ्रैंक से हुआ जिन्होंने पहले भी इसी बीमारी से झूझ रहे कुत्ते का ऑपरेशन किया था। उन्हें वैफल के ऑपरेशन के लिये विशेष रूप से मुंबई बुलाया गया। वैफल की सफल सर्जरी को चार हफ्ते हो चुके हैं और वह अब घर में फिर शरारतें करने लगा है। परिवार के सदस्य खुश हैं।

Tags: Dog