सूरत : सोशल मीडिया पर संपर्क कर युवती से लाखों रुपये की ठगी करने वाला नाइजीरियाई युवक पकड़ाया

सूरत : सोशल मीडिया पर संपर्क कर युवती से लाखों रुपये की ठगी करने वाला नाइजीरियाई युवक पकड़ाया

महिला से ठगी करने वाले नाइजीरियाई युवक ने सूरत की महिला से सोशल मीडिया पर संपर्क किया, शादी का झांसा देकर 57.39 लाख की रंगदारी वसूली

सोशल मीडिया पर एक-दूसरे से दोस्ती करने के बाद ठगी के कई मामले सामने आ रहे हैं। सोशल मीडिया पर नाइजीरियाई युवक के संपर्क में आकर सूरत की युवती से 57.39 लाख की ठगी कर ली गई। सूरत पुलिस की साइबर सेल में अपराध दर्ज होने के बाद नाइजीरियाई आरोपी को दिल्ली से पकड़ा गया है।

गिफ्ट के बहाने लाखों रुपए उड़ा लिए

सूरत की एक युवती सोशल मीडिया पर नाइजीरियाई युवक के संपर्क में आई थी। नाइजीरियाई युवक ने दिल्ली से सूरत युवती का संपर्क किया। कुछ दिनों तक संपर्क में रहने के बाद युवक ने युवती से शादी करने की बात कही। नाइजीरियाई व्यक्ति ने उपहार भेजा और यह साजिश रचकर पैसे वसूले थे कि उपहार लेने के लिए लड़की को पैसे देने होंगे।

दिल्ली एयरपोर्ट का कर्मचारी बताकर फर्जी कॉल किया

दिल्ली इमिग्रेशन की आड़ में प्रिया के नाम से फोन आया करवाया। महिला ने खुद को एयरपोर्ट की कर्मचारी बताया। सूरत से लड़की को बुलाया गया और कहा गया कि भेजे गए उपहार को भुनाने के लिए उसे पाउंड को भारतीय मुद्रा में बदलना होगा और उसके लिए शुल्क का भुगतान करना होगा, जिसके बाद ही उसे उपहार प्राप्त होगा।

लड़की ने किश्तों में रुपए दे दिए

नाइजीरियाई व्यक्ति द्वारा सूरत की लड़की को भेजे गए उपहार को भुनाने के लिए 1 मई, 2022 से 12 अगस्त, 2022 के बीच 57,39,500 रु का भुगतान किया गया। युवती द्वारा दो अलग-अलग खातों में पैसे ट्रांसफर किए गए। जब युवती को अपने साथ ठगी का शक हुआ तो उसने साइबर क्राइम में शिकायत दर्ज करा दी।

सोशल मीडिया के जरिए अनजान लोगों से बातचीत न करें : पुलिस कमिश्नर

सूरत के पुलिस कमिश्नर अजय कुमार तोमर ने कहा है कि सोशल मीडिया की वजह से साइबर क्राइम के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। ज्यादातर मामलों में बहुत कम पढ़े-लिखे आरोपी साइबर अपराध करते पकड़े जाते हैं। कई वास्तविक लोग केवल ऑनलाइन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से एक-दूसरे के संपर्क में आते हैं और फिर धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं। सोशल मीडिया के जरिए इस नाइजीरियाई युवक के संपर्क में आई सूरत की लड़की को गंभीर परिणाम भुगतना पड़ा और भारी आर्थिक नुकसान हुआ। सूरत पुलिस ने सभी लोगों से अपील की है कि सोशल मीडिया के जरिए अजनबियों से ज्यादा नजदीकी न बनाएं ताकि आपके साथ कोई बड़ा घोटाला न हो जाए।

Tags: Crime Surat