सूरत : इलेक्ट्रिक बाइक को चार्ज करने के दौरान बैटरी फटने से घर में आग लग गई

सूरत : इलेक्ट्रिक बाइक को चार्ज करने के दौरान बैटरी फटने से घर में आग लग गई

इलेक्ट्रिक मोपेड और बाइक की बिक्री और उपयोग दिन-ब-दिन बढ़ रहे हैं। साथ ही साथ इलेक्ट्रीक वाहनों की बैटरी फटने और आग लगने के मामले भी बढ़ रहे है। सूरत जिले के पलसाना तालुका के अंत्रोली गांव में एक ऐसा ही हादसा हो गया जब रात को चार्ज करने के लिए रखी इलेक्ट्रिक बाइक की बैटरी में आग लग गई। घटना के बाद परिजनों ने चीख पुकार मचा दी। हादसे में परिवार तो बच गया लेकिन घर जलकर खाक हो गया।

बैटरी चार्जिंग के दौरान अचानक लगी आग

इस घटना के बारे में विस्तार से बताएं तो अंत्रोली गांव में तड़के चार बजे इलेक्ट्रिक बाइक की चार्जिंग में रखी बैटरी में अचानक आग लग गई। वारदात के बाद घर के सदस्य सहम गए। चार्जिंग के दौरान ब्लास्ट होने से अफरातफरी मच गई। धमाके की आवाज से घर के सदस्य जाग गए। धमाका इतना जोरदार था कि घर के लोग पहले तो समझ ही नहीं पाए कि आवाज किस चीज की है। लेकिन जब आग लगी तो वे घर से भाग निकले। बैटरी फटने की आवाज से आसपास के लोग भी जाग गए। आग को बुझाने के लिए आसपास के लोगों ने खुद पानी का छिड़काव कर आग पर काबू पाने का प्रयास किया। 

सौभाग्य से कोई हताहत नहीं 

दमकल के पहुंचने से पहले स्थानीय लोगों ने आग पर काबू पाने का प्रयास किया। उसके बाद दमकल विभाग की टीम ने भी कार्रवाई शुरू की और आग पर पूरी तरह काबू पा लिया। सौभाग्य से इस हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ। हालांकि आग से घर का सारा फर्नीचर भी जल गया और धुएं के कारण घर की दीवारें काली पड़ गईं। बैटरी फटने और आग लगने के कारणों की भी जांच की जा रही है। 

इलेक्ट्रिक वाहन की बैटरी से लोगों की जान को खतरा

देशभर में जिस तरह से पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ रहे हैं, ई-वाहनों की बिक्री बढ़ती जा रही है। राज्य सरकार भी इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहन देने के साथ सब्सिडी दे रही है। यही कारण है कि लोग इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के लिए आगे आ रहे हैं। लेकिन ऐसी घटना सामने आने से हर कोई हैरान है कि इस इलेक्ट्रिक व्हीकल की बैटरी से होने वाले जान-माल के नुकसान को जोखिम लेना चाहिये या नहीं।