सूरत :  नए साल में एयर एशिया सुरतियों को बड़ा तोहफा दे सकती है!

सूरत :  नए साल में एयर एशिया सुरतियों को बड़ा तोहफा दे सकती है!

सूरत एयरपोर्ट पर प्रतिबंधों के चलते दैनिक उड़ानों की संख्या 26 से घटकर 11 हो गई है, जो नए साल में बढने की उम्मीद है

टाटा समूह के साथ विलय के बाद, एयर एशिया एयरलाइंस टु टायर शहरों में सबसे अधिक यात्री वृद्धि प्राप्त करने वाले सूरत हवाई अड्डे से दिल्ली, कोलकाता, बेंगलुरु के लिए दैनिक उड़ानें शुरू करने की योजना बना रही है।  जिसमें एविएशन इंडस्ट्री के सूत्रों के मुताबिक, मार्च 2023 से सूरत एयरपोर्ट से तीन मेट्रो शहरों को जोड़ने वाली उड़ानें शुरू करने के लिए एयरलाइन ने एयरपोर्ट अथॉरिटी के पश्चिमी क्षेत्र से संपर्क किया है। 

सूरत-दुबई की नई कनेक्टिविटी भी मिल सकती है

संभावना है कि नए साल में एयरलाइन द्वारा टिकटों की बुकिंग शुरू करने से पहले एयर एशिया की टीम जल्द ही सूरत के यात्रियों, टूर ऑपरेटरों और हीरे और कपड़ा सहित उद्योग संघों के साथ बैठक कर उनके सुझाव ले सकती है। अगर एयरलाइंस को मार्च में पार्किंग बेचिस मिल जाता है तो सूरत एयरपोर्ट पर नाइट पार्किंग की सुविधा भी ली जा सकती है। टाटा समूह की एयरलाइन एयर इंडिया एक्सप्रेस वर्तमान में सूरत से सप्ताह में तीन दिन सूरत हवाई अड्डे के लिए एकमात्र सफल अंतरराष्ट्रीय उड़ान शारजाह-सूरत संचालित करती है। ऐसे में अगर एयरलाइंस पूरे स्टाफ के साथ परिचालन शुरू करती है तो सूरत-दुबई की नई कनेक्टिविटी भी मिल सकती है।

सूरत हवाईअड्डे पर पाबंदियों के चलते उड़ानें शुरू नहीं हो सकीं

विस्तारा एयर और गो-फर्स्ट एयरलाइंस नई उड़ानों की घोषणा के बाद भी सूरत हवाई अड्डे से परिचालन शुरू नहीं कर पाई हैं। इसका कारण यह बताया गया है कि सूरत हवाई अड्डे पर चल रहे समानांतर टैक्सी ट्रैक और एप्रन कार्य के चलते एयरलाइन फिलहाल इंतजार करना चाहती हैं। नोटोम के प्रतिबंध के साथ, सूरत से एक समय में प्रस्थान करने वाली दैनिक 26 उड़ानों की संख्या घटकर केवल 11 रह गई है। 25 दिसंबर से कोलकाता के लिए एक फ्लाइट बंद होगी तो 10 फ्लाइट ही रहेंगी। पाबंदियों के चलते एयरलाइंस ने 12 नए स्लॉट के लिए मंजूरी मिलने के बाद उड़ानें शुरू नहीं की हैं। क्योंकि एयरलाइंस को पार्किंग बेचस की सुविधा नहीं मिल रही है। गो-फर्स्ट एयरलाइंस द्वारा 5 रूट की मंजूरी मिलने के बाद किन्हीं कारणों से यह उड़ान शुरू नहीं हो पाई। इसी तरह विस्तारा एयरलाइंस भी सूरत से उड़ानें शुरू करने की घोषणा के बाद हवाई परिचालन शुरू नहीं कर सकी।

एयरपोर्ट अथॉरिटी एयरलाइंस को पर्याप्त सहयोग देती है तो कनेक्टीविटी का निश्चित लाभ मिलेगा 

एयर एशिया ने जून 2018 में सूरत एयरपोर्ट से सूरत-बेंगलुरु उड़ान शुरू की थी। लेकिन किसी वजह से इस फ्लाइट शुरू होने से पहले ही बंद हो गई थी। बड़ी घोषणा के कुछ देर बाद फ्लाइट चली उसके बाद में रोक दिया गया। हालाँकि, विस्तारा, एयर इंडिया और एयर एशिया के टाटा ग्रुप एयरलाइंस बनने के साथ, सूरत को अधिक कनेक्टिविटी मिल सकती है। अगर एयरपोर्ट अथॉरिटी एयरलाइंस को पर्याप्त सहयोग देती है तो सुरतियों को निश्चित लाभ मिल सकता है।

Tags: Surat