वड़ोदरा : हर साल अपने पालतू कुत्ते को राखी बांधती है ये लड़की, जानिए इसके पीछे का कारण

वड़ोदरा : हर साल अपने पालतू कुत्ते को राखी बांधती है ये लड़की, जानिए इसके पीछे का कारण

किसी भाई की तरह कुत्ता 'हनी' भी करता है राखी बांधने वाली निधि की रक्षा और रखता है ख्याल

रक्षाबंधन का अर्थ है बहन और भाई का पवित्र त्योहार। इस त्यौहार को इस मान्यता से मनाया जाता है कि भाई और बहन का रिश्ता और मजबूत और पवित्र बन जाता है। इस त्यौहार के दिन बहन अपने भाई के कलाई पर राखी बांधकर उसे से जीवन भर रक्षा का वचन न लेती है। अपनी ख्वाहिश की कोई चीज उसे से मांगती है भाई उसे वचन देता है और उसकी मांग को पूरा करता है। वडोदरा शहर की एक लड़की पिछले पांच साल से अपने पालतू कुत्ते को राखी बांधकर त्योहार मना रही है।
इस बारे में जानकारी देते हुए ऐसा करने वाली निधि भाटिया ने बताया कि हमारे परिवार में हमारे माता-पिता और भैया-भाभी और पालतू कुत्ता हनी हैं। हनी को उसके मालिक ने तब छोड़ दिया था जब वह लगभग डेढ़ साल का था। किसी तरह मुझे हनी उपहार में दिया गया था। इसे देखकर मैं एक भावनात्मक बंधन से बंध गयी। और इसलिए मैंने इसे रखा।
आगे उन्होंने बताया कि 'मैं पिछले पांच साल से हनी को राखी बांध रही हूं। इसके पीछे वजह यह है कि अगर मैं घर से बाहर हूं तो हनी मेरे आने का इंतजार करता है। अगर मैं घर पर हूं तो हनी मेरे साथ रहता है।  मैं सोती हूँ तो वह मेरे साथ सोता है। अगर मैं बाहर जाता हूं, तो वह मेरे साथ आना चाहता है। मेरे आसपास जैसे ही कोई अजनबी दिखाई देता है, वह भौंकने लगता है।  हनी मेरी रक्षा करता है और परछाई की तरह मेरे साथ रहता है। हनी मेरा मेरे सगे भाई जैसा ध्यान रखता है। मैं अपने भाई और हनी दोनों को ही रक्षासूत्र यानी राखी बांधती हूँ।
इस बारे में और बात करते हुए निधि ने कहा कि पालतू जानवरों से नफरत करने के बजाय हमें उन्हें बेहतर तरीके से जानने की जरूरत है। हर किसी को पालतू जानवरों के साथ दोस्ती करने की जरूरत है।  घरेलू पशुओं को यथासंभव भोजन और पीने का पानी उपलब्ध कराने के लिए नागरिकों को आगे आना चाहिए। ऐसा करने से पालतू जानवरों और लोगों के बीच का रिश्ता मजबूत होगा।
Tags: Vadodara