वडोदरा : आत्मनिर्भर भारत पर युवा उन्मुखीकरण कार्यक्रम का हुआ आयोजन

वडोदरा : आत्मनिर्भर भारत पर युवा उन्मुखीकरण कार्यक्रम का हुआ आयोजन

नेहरू युवा केंद्र द्वारा वणादरा विनय मंदिर में युवा कार्यक्रम आयोजित

भारत सरकार युवा कार्य एवं खेल मंत्रालय के नेहरु युवा केन्द्र वडोदरा द्वारा डभोई तालुका के वणादरा विनय मंदिर हाइस्कूल में आत्मनिर्भर भारत पर युवा युवा अभिविन्यास कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
इस कार्यक्रम में आत्मनिर्भर भारत अभियान की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई। लघु एवं सूक्ष्म उद्यमों से संबंधित विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया। आत्मनिर्भर भारत अंतर्गत बैंक से जुड़ी विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई। उद्यमियों और कृषि से संबंधित विभिन्न योजनाओं पर विस्तृत जानकारी और मार्गदर्शन दिया गया। रिसोर्स पर्सन ने उपस्थित सभी युवा मित्रों को उनके करियर के बारे में मार्गदर्शन दिया और उन्हें भारत सरकार और गुजरात के विभिन्न विभागों को कवर करने वाली विभिन्न योजनाओं और आत्मनिर्भर भारत अभियान के बारे में जानकारी दी गई।
छात्रों को कक्षा 10वीं और 12वीं की पढ़ाई के बाद करियर बनाने के लिए कौन सा विषय और किस दिशा का चुनाव करें? कला, वाणिज्य और विज्ञान वर्गों में अवसरों का उल्लेख किया गया था। रोजगार विभाग द्वारा अलग-अलग कार्यक्षेत्र एवं उसमें नौकरी -रोजगार के अवसर संबंधित जानकारी दी गई। इस अवसर पर कैरियर विकास, विशेष रूप से सरकारी कर्तव्यों और अध्ययन, योग्यता और नौकरी पाने के लिए तैयारी कैसे करें, के बारे में विशेष उल्लेख किया गया था। कॉलेज के छात्र आगे किस क्षेत्र में मास्टर्स कर सकते हैं, कॉलेज के छात्रों के लिए नौकरी के अवसर नाट्यकृतियों के माध्यम से समझाया गया। नाट्य नाटककारों ने ज्ञान के माध्यम से सरल करियर के अवसरों को सरल रुप से समझाया। युवाओं को अपने क्षेत्र में करियर के बारे में आसानी से मार्गदर्शन और जागरूकता प्रदान करने का प्रयास किया गया। विनय मंदिर वणादरा हाई स्कूल के प्रधानाचार्य कनुभाई पटेल और तुषारभाई के हाथों  युवाओं को करियर मार्गदर्शन के साथ स्टेशनरी किट वितरित की और उन्हें आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रेरित किया। नेहरू युवा केंद्र, वडोदरा की एक सूची के अनुसार, पूरे कार्यक्रम का प्रबंधन स्कूल शिक्षक द्वारा सफलतापूर्वक किया गया था।
Tags: Vadodara