वडोदरा : किशोर टीकाकरण अभियान में छोटे से अल्हादपुरा गांव की बड़ी उपलब्धि

वडोदरा : किशोर टीकाकरण अभियान में छोटे से अल्हादपुरा गांव की बड़ी उपलब्धि

ईएसआर फाउंडेशन के सहयोग से केलनपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहले ही दिन सभी पात्र युवाओं का टीकाकरण कर शत-प्रतिशत उपलब्धि हासिल की

यह गांव वडोदरा जिले में टीकाकरण की पहली खुराक पूरी करने वाला पहला गांव बना
वडोदरा तालुका के छोटे से अल्हादपुरा गांव ने 15 से 18 साल के बच्चों को कोरोना वायरस के टीके से सुरक्षित करने में बड़ी उपलब्धि हासिल की है। इस गांव में केलनपुर स्वास्थ्य केन्द्र द्वारा मंगलवार को सुबह से किशोरों को टीका लगाने की कार्यवाही शुरु की गई और दोपहर तीन बजे तक स्कूलों में पढ़ रहे अथवा स्कूलों के बाहर के सभी पात्र 48  किशोरों  का टीकाकरण कर पहले डोज का शतप्रतिशत टीकाकरण पूरा कर अन्य गांव को प्रेरणा दी है। किशोर टीकाकरण 100 प्रतिशत पूरा किया हो ऐसा वडोदरा जिला का पहला गांव है तथा यद्यप‌ि राज्य का भी पहला गांव हो सकता है। 
स्वास्थ्य व्यवस्था को यह गौरवपूर्ण उपलब्धि दिलाने के लिए इस गांव में सामाजिक गतिविधियों को अंजाम देने वाली संस्था ई. एस. आर. फाउंडेशन का सहयोग ध्यान देने योग्य है। स्वास्थ्य व्यवस्था सर्वेक्षण के अलावा संस्था ने करीब दो दिन पूर्व स्कूल जाने वाले व स्कूल न जाने वाले अथवा स्कूल न जाने वाले पात्र किशोरों का सर्वे कराकर गांव के प्रत्येक घर के बुजुर्गों से संपर्क किया और अपने बच्चों का टीकाकरण कराने के लिए सहमत किया था।
उल्लेखनीय है कि अल्हादपुरा जिले का पहला गांव था जिसने टीकाकरण की पहली खुराक पूरी की थी। इसके साथ ही 18 से 44 तथा 45 से 59 एवं 60 प्लस की श्रेणियों में वैक्सीन लेने के पात्र तमाम ग्रामीणों के 10 प्रतिशत टीकाकरण की सिद्धि भी इस गांव को मिली है। अब  पहले दिन ही गांव के सभी किशोरों का टीकाकरण कर एक नई राह दिखाई है।
ईएसआर फाउंडेशन के माध्यम से युवा शक्ति को ग्राम विकास और समाज सेवा से जोड़ने वाले संकेत सकपाल का कहना है कि अगर उन्हें गांव के किसी भी घर में जाना है तो वे घर के हर सदस्य का टीकाकरण के लिए पात्र होने का वैक्सीन की दो खुराक का प्रमाण पत्र गर्व से दिखा सकते हैं। बड़ों के अलावा, हमने उन किशोरों को समझाकर उनके डर को दूर कर उनमें आत्मविश्वास पैदा किया, जिसके परिणामस्वरूप यह सफलता मिली है। केलनपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉ. जितेन राणा और उनके समर्पित साथियों का सहयोग महत्वपूर्ण रहा है।
डॉ. जितेन राणा ने इस सिद्धि के लिए  ग्रामीणों  और ई. एस. आर फाउंडेशन को बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि हमने स्कूलों में पढ़ने वालों के अलावा शिक्षा नहीं ले रहे हैं  ऐसे किशोरों  की भी सूची सतर्कता पूर्वक बनाई, चाकि कोई भी किशोर टीका से वंचित न रह जाये। लोगों को कोरोना से बचाने के लिए सरकार ने बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान चलाया है, टीकाकरण नि:शुल्क दिया जा रहा है, पूरी स्वास्थ्य  प्रशासन मेहनत कर रही है।
Tags: Vadodara