वडोदरा : मानसून की आपदाओं के दौरान बचाव कार्यों के लिए वडोदरा एनडीआरएफ क्या है तैयारी, जानें

6वीं बटालियन द्वारा 10 टीमों को अग्रिम रूप से तैनात किया गया है

गुजरात के 6 जिलों और राजस्थान के 2 जिलों में  उपकरण से लैस टीमें खड़े पांव रहेंगी
 राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन बल यानि एनडीआरएफ की 6वीं बटालियन वडोदरा के पास जारोद में कार्यरत है और सभी प्रकार की प्राकृतिक आपदाओं और दुर्घटनाओं के मामले में जान-माल के बचाव के लिए उन्नत प्रशिक्षण और उपकरणों से लैस है। यह बल राज्य सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग के साथ समन्वय बनाकर आपदा की स्थिति में प्रभावी बचाव और राहत कार्य करता है।
हाल में तोकते तूफान की आपदा में यहां की टीमें दक्षिण गुजरात एवं सौराष्ट्र के जिलों में प्रबावक सेवा प्रदान की थी। वडोदरा में छठी बटालियन के डिप्टी कमांडर  अनुपम ने कहा कि राज्य सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग के परामर्श से बल द्वारा गुजरात के 6 जिलों और राजस्थान के 2 जिलों में कुल 10 टीमों को अग्रिम रूप से तैनात किया गया है।
इन टीमों में से प्रत्येक में 25 प्रशिक्षित और कुशल बचाव कर्मी हैं, जिनके पास तूफान और बाढ़ जैसी आपदाओं में लोगों को बचाने और स्थानांतरित करने, सुरक्षित स्थान पर आश्रय प्रदान करने का कौशल है।
राज्य के सूरत, वलसाड, नवसारी, सोमनाथ, राजकोट, कच्छ, जूनागढ़ और मोरबी जिलों में 8 टीमों को अग्रिम रूप से तैनात किया गया है। आपदा के समय, ये दल राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र के निर्देश के अनुसार अशांत क्षेत्रों में काम करेंगे। एहतियात के तौर पर यह योजना बनाई गई है।
टीमें आपदा संचार उपकरण, प्राथमिक चिकित्सा किट, नाव, लाइफ जैकेट, लाइफ बॉय, मलबे और बचाव के लिए कंक्रीट कटर, खोज उपकरण और बाढ़ बचाव के लिए  नाव जैसे अत्याधुनिक उपकरणों से लैस हैं।
दो टीमें वडोदरा से राजस्थान के  कोटा और उदयपुर जिलों में तैनात किया गया है। इसके अलावा बटालियन में रिजर्व टीमों की व्यवस्था है और जरूरत पड़ने पर टीम के सदस्यों को आवश्यकतानुसार बांटकर नई टीमें बनाई जाती हैं। अनुपम कहते हैं कि हम लोगों को आपदा से बचाने के लिए हमेशा सतर्क और सुसज्जित रहते हैं।
Tags: Vadodara