वड़ोदरा : सराहनीय कदम; पुलिस थानों में अब ‘बच्चों का कोना’!

वड़ोदरा : सराहनीय कदम; पुलिस थानों में अब ‘बच्चों का कोना’!

महिला कर्मियों के बच्चों के लिए खास बनाया

राज्य में पुलिस विभाग बच्चों को लेकर कुछ विशेष सोच रही है, खास कर पुलिसकर्मियों के बच्चों के लिए। वडोदरा पुलिस अपनी कर्मचारियों (विशेषतः महिला कर्मचारियों) के बच्चों को ध्यान में रखते हुए बच्चों के लिए एक 'सॉफ्ट कॉर्नर' विकसित करने की योजना बना रही है। इस विशेष अभियान में विभाग ने पुलिस स्टेशनों को 'बाल-अनुकूल' बनाने के लिए एक परियोजना शुरू की है। शुक्रवार को डीजीपी आशीष भाटिया द्वारा हरनी पुलिस स्टेशन में ऐसे बाल सुलभ केंद्र (चाइल्ड-फ्रेंडली कार्नर) का उद्घाटन किया गया।
इस बारे में जानकारी देते हुए शहर के पुलिस आयुक्त शमशेर सिंह ने बताया “बापोद पुलिस स्टेशन में पहले से ही एक चाइल्ड कॉर्नर हैं और वारसा थाने में एक और बनाया जा रहा है। जल्द ही सभी पुलिस स्टेशनों में ऐसी सुविधा होगी।”
बेफिक्र हो कर काम कर सकेंगी महिला पुलिसकर्मी
इस बारे में मीडिया से बात करते हुए शहर के पुलिस आयुक्त शमशेर सिंह ने बताया कि “हर पुलिस स्टेशन में लगभग 30 प्रतिशत महिला पुलिस हैं और उनमें से कई के बच्चे भी हैं। ये महिला पुलिसकर्मी कभी-कभी काफ़ी लंबे समय तक काम करती हैं और ऐसे में यदि उनके साथ परिवार का अन्य सदस्य (बड़े बुजुर्ग) नहीं है, तो उनके लिए अपने बच्चों की देखभाल करना मुश्किल हो जाता है। इस मुहीम की शुरुआत करने का उद्देश्य इन महिला पुलिसकर्मियों को राहत देना है। ये महिला पुलिसकर्मी अपने बच्चों को इन चाइल्ड-फ्रेंडली कार्नर में रख सकती है।
गौरतलब है कि ये चाइल्ड-फ्रेंडली कार्नर महिला पुलिसकर्मियों के अलावा बाल-अपराधियों, लावारिस बच्चों के लिए भी है। इन चाइल्ड-फ्रेंडली कार्नर में बच्चों के लिए रंगीन सेट, खिलौने और अन्य सुविधाएं होंगी।
Tags: 0