राजकोट : इस बार विधानसभा चुनाव में मतदान करेंगे भारतीय नागरिकता पाने वाले पाकिस्तान से आये लोग

पाकिस्तान से आये लोगों का कहना ‘अब हम और अधिक आत्मविश्वास के साथ जीवन जी सकते हैं!’

पाकिस्तान से पलायन कर भारत आने वाले बहुत से लोग राजकोट में भी बस गए हैं। कई परिवारों को भारतीय नागरिकता मिलने के बाद भगवतीपारा क्षेत्र के 135 लोग विधानसभा आम चुनाव-2022 में पहली बार मतदान करने के इच्छुक हैं और अब उन्हें मतदाता पहचान पत्र भी मिल गया है।

पाकिस्तान से भारत आकर बसे लोगों को मिला मतदान का अधिकार


आपको बता दें कि मतदान का अधिकार पाने पर पाकिस्तान से आये लोगों का कहना है “पाकिस्तान छोड़कर राजकोट में वर्षों तक निराश्रित की तरह रहने के बाद जब हमें भारतीय नागरिकता मिली तो हम बहुत खुश थे, अब इस देश के नागरिक के रूप में हमें वोट देने का अधिकार भी मिल गया है, तो हमारी खुशी दोगुनी हो गई है।' वहीं पाकिस्तान के कराची से राजकोट आई शक्ति मातंग के साथ ही उनके परिवार के छह अन्य सदस्यों ने भी मतदान का अधिकार मिलने पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि चुनाव कार्ड ही हमारी असली पहचान है। अब हम और अधिक आत्मविश्वास के साथ जीवन जी सकते हैं। लोग अब हमारा सम्मान करते हैं। अब हम आत्मविश्वास के साथ मुकाबला कर सकते हैं।

इन्होने माना एक-एक मत महत्वपूर्ण


इनके साथ ही 22 साल की केशर पटरिया जब युवाओं को वोट की अहमियत समझाते हुए कहती हैं कि वोट देने के अधिकार वाले सही व्यक्ति को चुनकर देश का भविष्य बनाना हमारे हाथ में है तो हम सभी को मतदान अवश्य करना चाहिए। बीए की छात्रा केशर और उसके परिवार के लोग भारत में बसने के बारे में कहते हैं कि हम यहां एक उज्ज्वल भविष्य देखते हैं। यहां अपना करियर बनाने के लिए अच्छा माहौल है। यहां तक कि एक निजी कंपनी में मार्केटिंग मैनेजर सुनील माहेश्वरी, जिन्हें अभी दो महीने पहले वोटर आईडी मिला था, वोटर कार्ड के महत्व को जानते हैं, वोट के अधिकार के साथ पूरी तरह से भारतीय होने पर गर्व करते हैं। इसके साथ ही रामजीभाई बुचिया, किशनलाल माहेश्वरी सहित इस कॉलोनी में रहने वाले अन्य लोगों को भी वोट देने का अधिकार मिला। 1 दिसंबर को उत्साहपूर्वक मतदान करने का आह्वान किया गया था।