राजकोट : एक और नागरिक बना आवारा मवेशियों के शिकार, सड़क पर घूम रही एक गाय ने एक बुजुर्ग पर किया हमला

राजकोट : एक और नागरिक बना आवारा मवेशियों के शिकार, सड़क पर घूम रही एक गाय ने एक बुजुर्ग पर किया हमला

गाय के हमले में बुरी तरह घायल रसिकलाल की अस्पताल में इलाज के दौरान हुई मौत

गुजरात हाई कोर्ट राज्यभर में सड़क पर घूमते आवारा पशुओं को लेकर बहुत गंभीर है और सरकार से जल्द से जल्द ही इसके निवारण की बात कही है। इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण आम जनता को इन पशुओं के कारण होने वाली समस्या है। इतना ही नहीं इन आवारा पशुओं के कारण बहुत सारी दुर्घटनाएं भी हुई हैं। साथ ही बहुत से लोगों की जान भी इन पशुओं के कारण गई हैं। आए दिन ऐसी खबर सामने आती है कि गली मोहल्ले सड़क पर घूमता हुआ कोई पशु किसी बुजुर्ग या बच्चे या किसी आम नागरिक को अपना शिकार बना कर उसे गंभीर रूप से घायल कर देता है। कभी कभार घायल हुए व्यक्ति की मौत तक हो जाती है। अब ऐसा ही एक मामला राजकोट से सामने आया है जहां एक आवारा मवेशी ने एक बुजुर्ग को अपना शिकार बनते हुए उसे गंभीर रूप से घायल कर दिया। इस घटना में उस बुजुर्ग की मौत हो गई।

कब की है घटना?


घटना में मिली जानकारी के अनुसार गत 8 नवंबर की सुबह करीब 7.45 बजे राजकोट के गोपाल चौक के पास स्काई किड्स स्कूल के सामने रसिकलाल ठकरार नाम के एक वृद्ध व्यक्ति टहल रहे थे।  इसी दौरान अचानक एक काले रंग की गाय ने रसिकलाल को अपना शिकार बना लिया।  रसिकलाल के जमीन पर गिरते ही गाय लगातार तीन मिनट तक अपने सींगों और टांगों से रसिकलाल को मारती रही, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया और उसकी मौत हो गई। यह पूरी घटना सीसीटीवी में कैद हो गई है।

मृतक के पुत्र में आक्रोश, कार्यवाही की मांग


 इस घटना को लेकर रसिकलाल के पुत्र वैभव ने गाय के मालिक के खिलाफ विश्वविद्यालय थाने में तहरीर दी है। राजकोट में आवारा पशुओं के शिकार का पहला अपराध सामने आया है।  रसिकलाल के पुत्र राकेश ने कहा कि अगर कार्रवाई नहीं हुई तो शनिवार से अन्न त्यागकर कमिश्नर ऑफिस में अनशन पर बैठेंगे।

आवारा मवेशियों समस्या सुलझाने में विफल रही मनपा?


आपको बता दें कि शहर की सड़कों पर आवारा पशुओं के कारण पूर्व में कई घातक दुर्घटनाएं हो चुकी हैं और कुछ लोगों की मौत के भी मामले सामने आए हैं। अब इस घटना से साफ हो गया है कि मनपा शहर में घूम रहे इन आवारा पशुओं की समस्या को सुलझाने में नाकाम रही हैं।

दूध लेने घर से निकले थे मृतक


इस घटना के बाद परिजनों ने बताया कि शहर के साधु वासवानी रोड पर गोपाल चौक के पास रहने वाले और मार्केटिंग यार्ड में कमीशन एजेंट की तरह काम करने वाले रसिकलाल मोरारजीभाई ठकरार (78) मंगलवार की सुबह अपने घर से पैदल दूध लेने के लिए निकले थे और जब वह गोपाल चौक के पास पहुंचे तो ये घटना हुई। गाय के द्वारा प्रहार करने के बाद रसिकलाल सड़क पर गिर पड़े।  घटना के बाद आसपास के लोगों ने एकत्रित होकर गाय को हटाया और गंभीर रूप से घायल रसिकलाल को इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया, जिसकी उपचार के दौरान मौत हो गई।

Tags: Rajkot Cow