राजकोट : एक ऐसा गाँव जहाँ होती है बिजली की खेती, रोजाना पैदा होती हैं 1200 यूनिट बिजली

राजकोट : एक ऐसा गाँव जहाँ होती है बिजली की खेती, रोजाना पैदा होती हैं 1200 यूनिट बिजली

राजकोट जिले के गोंडल तालुका के उमरडी गांव के सीम क्षेत्र में बिजली की खेती की जाती है

खेती का नाम सुनते ही हम लहलहाती हुई फसलों के बारे में सोचने लगते है। हमारे देश में किसान खेत में अलग-अलग फसलों की खेती कर रहे हैं लेकिन आज हम आपसे बिजली की खेती के बारे में बात करने जा रहे हैं। आपको सुनकर हैरानी हो सकती है, लेकिन गोंडल तालुका के उमरी गांव में कई गांव बिजली की आपूर्ति के लिए पर्याप्त बिजली पैदा करते हैं।
आपको बता दें कि राजकोट जिले के गोंडल तालुका के उमरडी गांव के सीम क्षेत्र में बिजली की खेती की जाती है। यहां के बार विघा भूमि में एक विशाल सोलर प्लांट लगाया गया है। यह दो मेगावाट का सोलर प्लांट है। यहां सूर्य से बिजली उत्पन्न होती है जिसे निकटतम पीजीवीसीएल सब स्टेशन में भेजा जाता है। यह सोलर प्लांट रोजाना 1200 यूनिट बिजली पैदा करता है। एक महीने में औसतन तीन लाख साठ हजार यूनिट बिजली का उत्पादन होता है। यहां पैदा होने वाली बिजली का आधा फायदा किसान को मिलता है। प्लांट के संस्थापक ने यह भी कहा कि लाभ लगभग 15 लाख रुपये प्रति माह है। इस बिजली को पैदा करने से साल भर में डेढ़ करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई होती है।यहां पैदा होने वाली बिजली कई गांवों को आपूर्ति करने के लिए पर्याप्त यूनिट पैदा करती है।
यह संयंत्र कुछ साल पहले राजकोट के उमरडी गांव में स्थापित किया गया था। संयंत्र का निर्माण 10 करोड़ रुपये की लागत से किया गया था। योजना में 360 से अधिक सौर पैनल हैं। हालांकि, यह बहुत कम लोगों पर चलता है। सौर पैनल धोए जाते हैं इस प्लांट में अच्छा बिजली उत्पादन प्राप्त करने के लिए हर तीन दिन में यहां निवेशक को बिल्कुल भी समय नहीं दिया जाता है। इसके अलावा यहां वारंटी भी न के बराबर है। दो अलग-अलग ट्रांसफार्मर लगाए गए हैं, जिसके जरिए सोलर प्लांट में पैदा होने वाली बिजली को नजदीकी सबस्टेशन तक पहुंचाया जाता है।
एक तरफ जहां सरकार कोयला जलाकर बिजली पैदा करती है, वहीं दूसरी तरफ कुछ निवेशक खुद पैसा लगाकर बिजली पैदा करने को तैयार रहते हैं। वहीं सरकार ने सोलर प्लांट के लिए सब्सिडी बंद कर दी है।निवेशकों का यह भी कहना है कि अगर सरकार सब्सिडी जारी रखती है तो सभी को फायदा हो सकता है। वर्तमान में सरकार द्वारा सब्सिडी बंद कर दी गई है इसलिए कई लोग प्लांट नहीं लगा पाए हैं।
Tags: Rajkot