राजकोट : ऐसी चोरी के बारे में आपने पहले कभी नहीं सुना होगा, जानिए कैसे चलता था वे ब्रिज चोरी कांड

राजकोट : ऐसी चोरी के बारे में आपने पहले कभी नहीं सुना होगा, जानिए कैसे चलता था वे ब्रिज चोरी कांड

वजनकांटे के अंदर घुस कर जेक मारकर कर देते थे वजन में घपला

पिछले काफी समय से राज्य में चोरी के कई मामले सामने आ रहे है। खास कर के कोरोना के बाद चोरी और लूट के केसों में काफी तेजी से इजाफा होते हुये दिखाई दिया है। इस बीच राजकोट शहर में लोहे की चोरी करने वाले एक अनोखे समूह की सक्रियता की जानकारी मिलने पर पुलिस ने 20 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया है। 
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, मेटोडा GIDS मे मुरलीधर वे-ब्रिज के संचालक ने पुलिस में इस चोरी की शिकायत दर्ज करवाई थी। साथ ही संचालक ने इसके सबूत के स्वरूप में सीसीटीवी फुटेज भी दिये है। लोहे की चोरी करने के लिए आरोपी वे-ब्रिज के वजनकांटे में छुप कर वजनकांटे में जेक मार कर वजन में 4 से 5 टन का गोलमाल कर देते थे। इसके चलते कुछ ही समय में आरोपियों ने 5 से 7 करोड़ का घपला मारे होने का सामने आया है। इस तरह की तरकीब आजमा कर लोहे और स्क्रेप के कामकाज में इस समूह ने कई करोड़ों का घपला मारे होने का अनुमान है। ऐसे में आने वाले समय में भी इस बारे में और भी शिकायतें दर्ज हो इस संभावना को नकारा नहीं जा सकता।
अनोखे तौर पर चोरी करने वाली इस तोलकी के सदस्यों द्वारा कारखानेदार के पास से लोहे या स्क्रेप खरीद कर वजन करवाने जाने पर वजन के मुक़ाबले कम वजन दिखा कर हर ट्रक में लाखों का माल मुफ्त में ले लिया जाता था। वे-ब्रिज में पहले से ही छुपा उनका साथीदार वजनकांटे में जेक मार कर लोहे का वजन  कम कर देता था। जिसके चलते उन्हें 12 टन माल मात्र 8 टन की कीमत में ही खरीदना पड़ता था। इस तरह से हर ट्रक में लाखों रुपये का चुना लगाया जाता था। हालांकि इसके बावजूद पुलिस द्वारा धोखाधड़ी के केस के स्थान पर मात्र वे-ब्रिज में हुये 10 हजार के नुकसान का केस दर्ज किया गया है। इसके चलते लोग इस पर भी सवाल उठा रहे है।