बेटी के जन्मदिन पर जाडेजा परिवार ने लिया सराहनीय कदम, पाँच बेटियों को गोद लेकर समाज को दिखाई राह

बेटी के जन्मदिन पर जाडेजा परिवार ने लिया सराहनीय कदम, पाँच बेटियों को गोद लेकर समाज को दिखाई राह

कॉलेज तक की पढ़ाई का खर्च उठाने का लिया निर्णय, हर साल नजदीक के स्थानों पर पिकनिक भी ले जाएँगे

किसी भी परिवार में संतान की प्राप्ति होना एक काफी खुशी की बात होती है। उसमें भी बेटी के जन्म होने पर तो माता-पिता की खुशी का कोई ठिकाना ही नहीं रहता। बेटी के हर जन्मदिवस को वह काफी धूमधाम से मानते है। पर राजकोट के जडेजा परिवार द्वारा अपनी बेटी के पहले जन्मदिवस पर एक प्रेरणादायक फैसला लिया गया। जडेजा परिवार द्वारा अपनी बेटी के पहले जन्मदिन पर पाँच लड़कियों को गोद लेकर उनके पढ़ाई की सारी ज़िम्मेदारी अपने सर पर ली। राजकोट के जेएमजे ग्रुप के मयूरध्वज सिंह जडेजा के परिवार में उनकी बेटी के जन्मदिन पर काफी खुशी और उत्साह है। जडेजा परिवार द्वारा इस दिन को यादगार बनाने के लिए एक अनोखे तौर पर जश्न मनाया जा रहा है। 
राजकोट के जडेजा परिवार की बेटी वनिशाबा ने आज एक साल पूरा कर लिया है, जिसके चलते उनका परिवार काफी खुश है। ऐसे में मयूरध्वज सिंह जडेजा ने अपनी बेटी के जन्मदिन को सामाजिक जिम्मेदारी का अवसर बनाने का अनोखा फैसला किया है। मयूरध्वज सिंह ने एक सामाजिक अभियान के तहत 'दीदीनो दीदीने व्हाल' कार्यक्रम का आयोजन किया। जडेजा परिवार ने कोरोना में अपने माता-पिता की छत्रछाया खोने वाली राजकोट शहर की पांच बेटियों के अभिभावक बनकर प्राथमिक शिक्षा से लेकर कॉलेज तक की सभी ट्यूशन फीस का ख्याल रखने का फैसला किया है। 
(Photo Credit : divyabhaskar.co.in)
स्थानीय वर्तमान पत्र दिव्य भास्कर से बातचीत में मयूरध्वज सिंह ने कहा, 'आज मैंने अपनी बेटी का जन्मदिन अनोखे तरीके से मनाने का फैसला किया है। आज मैंने 5 बेटियों को गोद लिया है और उनकी शिक्षा की जिम्मेदारी ली है। 5 में से 1 बेटी नर्सिंग की पढ़ाई कर रही है, जिसकी आगे की पढ़ाई का खर्च उन्होंने उठाने का फैसला किया है। इतना ही नहीं, 81 अन्य बच्चे जिन्होंने अपने माता-पिता को कोरोना में खो दिया है, उन्हें पीएम बीमा कवर प्रीमियम दिया जाएगा। ताकि भविष्य में बच्चों को मेडिकल इमर्जन्सी की स्थिति में बीमा कवच मिल सके। 
जडेजा परिवार ने इन बच्चों को हर महीने राजकोट समेत आसपास के इलाकों में मुफ्त पिकनिक पर ले जाने की जिम्मेदारी भी ली है। गौरतलब है कि जे.एम.जे. समूह ने सामाजिक योगदान के रूप में दिसंबर 2019 में करियावर में 86 बेटियों के साथ एक सर्व-जाति सामूहिक विवाह भी आयोजित किया।