राजकोटः कोरोना के बाद दुनिया में "मेक इन इंडिया" मशीनरी की मांग बढ़ी

राजकोटः  कोरोना के बाद दुनिया में

युगांडा उच्चायोग के प्रतिनिधिमंडल ने किया राजकोट उद्योग का दौरा

 युगांडा उच्चायोग का एक प्रतिनिधिमंडल, व्यापार और उद्योग संघ के सहयोग से, इंडेक्स-बी और जिला उद्योग केंद्र के संयुक्त प्रयासों के साथ, दो दिवसीय औद्योगिक यात्रा पर राजकोट पहुंची।  द्विपक्षीय व्यापार और उद्योग की संभावनाएं हैं।।
राजकोट में राजदूत (मिशन के उप प्रमुख) केजाला मोहम्मद ने राजकोट इंडस्ट्रीज के दौरे के साथ-साथ विभिन्न संघों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक में कहा कि युगांडा सहित अफ्रीकी देशों में विभिन्न द्विपक्षीय व्यापार उद्योगों के लिए बड़े अवसर खुल गए हैं।
उन्होंने कहा कि "हम यहां आमने-सामने की बैठक के लिए आए हैं क्योंकि राजकोट के साथ-साथ सौराष्ट्र से खाद्य, कृषि, मशीन टूल्स सहित विभिन्न उद्योगों में मशीनरी की अफ्रीकी देशों में भारी आवश्यकता है। जिससे हम यहां रुबरु मिंलने आये हैं।  उन्होंने  राजकोट के व्यापारियों को अफ्रीकी देशों में उद्योग स्थापित के लिए भी आमंत्रित किया।  
श्री केज़ाला ने द्विपक्षीय व्यापार उद्योग से भारत के लिए और विशेष रूप से गुजरात के लिए 7 पूर्वी अफ्रीकी देशों के समूह में 200 मिलियन की आबादी के लिए बड़े अवसर खोलने का आग्रह किया, जिससे गुजरात और सौराष्ट्र में विभिन्न उद्योगों को लाभ होगा।
इस अवसर पर श्री केजाला ने आशा व्यक्त की कि सौराष्ट्र और युगांडा के साथ ऐतिहासिक संबंधों सहित संबंध अफ्रीकी देशों में स्थानीय व्यापारियों के योगदान से और मजबूत होंगे। 
इस अवसर पर श्री किशोरभाई मोरी, महाप्रबंधक, जिला उद्योग केंद्र ने प्रस्तुति के माध्यम से गुजरात औद्योगिक नीति, औद्योगिक सहायता, राजकोट औद्योगिक प्रोफ़ाइल सहित जानकारी प्रस्तुत की। राजकोट सर्किट हाउस में आयोजित बैठक में चैंबर ऑफ कॉमर्स, इंजीनियरिंग एसोसिएशन, शापर वेरावल, लोथड़ा, प्लास्टिक उद्योग, मशीन टूल्स एसोसिएशन, लघु उद्योग भर्ती के साथ-साथ सौराष्ट्र ट्रेड एंड इंडस्ट्री फेडरेशन के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।
युगांडा के प्रतिनिधिमंडल ने व्यक्तिगत रूप से राजकोट में 12 विभिन्न उद्योगों का दौरा किया है और विभिन्न क्षेत्रों में एमएसएमई मशीनरी की खरीद की प्रक्रिया शुरू की है।
इस अवसर पर चैंबर के सचिव  पार्थ गनात्रा ने अपने स्वागत भाषण में प्रतिक्रिया व्यक्त की और इंजीनियरिंग एसोसिएशन के  नरेंद्रभाई पंचानी ने आभार व्यक्त किया।  सौराष्ट्र ट्रेड एंड इंडस्ट्री फेडरेशन के  पराग तेजुरा ने राजकोट के साथ-साथ अफ्रीकी देशों के बीच व्यापार उद्योग का अवलोकन प्रस्तुत किया और दोनों देशों के बीच विशेष सहयोग का आह्वान किया।
Tags: Rajkot