राजकोटः स्कूल बंद होने पर संगीत शिक्षक मिला समरस में म्युजिक थेरापी का अवसर

परिचारक के रूप में शामिल हुए मेहुल वाघेला का गीत-संगीत देख प्रबंधन द्वारा एक विशेष कार्य दिया गया

मेहुल के गीत- संगीत की लाइव परफॉरमेंस के साथ मरीज मिलाते हैं सुर-ताल, भूल जाते हैं अपना दर्द 
 पिछले एक महीने से समरस में दिन भर संगीत बजता रहा। काउंसलिंग टीम के सदस्य मेहुल वाघेला कोरोना और अब म्यूकर माइकोसिस के मरीजों को म्यूजिक थेरेपी देते हैं।
मेहुल का काउंसलिंग और संगीत का सफर बेहद दिलचस्प है। उनके पिता को कोरोना होने पर समरस में भीर्त कराया गया था।  संगीत शिक्षक मेहुल को कोरोना से स्कूल बंद होने पर कोई कामधंधा नहीं था। जिससे उन्हें समरस में अटेंडेंट की नौकरी मिल गई। वह मरीजों की देखभाल करते हुए अपने पिता के लिए गाना गाते थे। जब यह बात प्रांतीय अधिकारी  चरण सिंह गोहिल के संज्ञान में आई तो उन्हें मेहुल के बारे में और जानकारी मिली। मेहुल के वाद्य यंत्रों को देखकर  गोहिल ने उन्हें परामर्श दल में शामिल किया और उन्हें संगीत चिकित्सा देने का एक नया काम दिया।
इस निर्णय से मेहुल बेहद खुश थे क्योंकि जो वह चाहते थे वहीं उन्हें मिल गया। बस इसके बाद मेहुल का काम गिटार बजाने के साथ-साथ रोजाना मरीजों को उनके पसंदीदा गाने सुनाते थे।
मरीज भजन के साथ-साथ गुजराती और हिंदी फिल्मों के गीतों की मांग करते और मेहुल उसे पुरा करते हैं। मरीज जब आते थे और जब स्वस्थ होकर घर आते हैं तो गिटार की धुन पर गाना गाकर माहौल को खुशनुमा बना देते हैं। प्रबंधन भी उनके प्रदर्शन से खुश है। मेहुल के इस काम में अन्य स्टाफ नर्स और अटेंडेंट भी गाने का अपना शौक पूरा करते हैं...
मेहुल कोरोना से पहले वह एक राष्ट्रीय विद्यालय के साथ-साथ एक सर्वोदय विद्यालय में संगीत शिक्षक के रूप में कार्यरत थे, लेकिन जब लॉकडाउन के कारण स्कूल बंद हो गया, तो वे समरस में यह काम कर पाए। मेहुल गिटार के अलावा हारमोनियम, कीबोर्ड और तबला भी बजाते हैं। तबला में 4 साल का कोर्स किया है। मेहुल कहते है कि  जब वह लाइव परफॉर्मेंस देते हैं तो 3 घंटे तक गाने गा सकते हैं। उनके पसंदीदा गायक सोनू निगम हैं जबकि वे श्रीनाथजी सहित कई भजन गा सकते हैं।
पीपीई किट और मास्क पहनकर गिटार बजाना और गाना अच्छा नहीं लगता था, लेकिन  धीरे-धीरे यह उनकी आदत बन गई और अब मेहुल बिना किसी परेशानी के शानदार परफॉर्मेंस दे सकते है। आने वाले दिनों में समरस कोविड सेंटर में मरीज रहे या न रहे, समरस में मेहुल के गाने की धुन गूंजती रहेगी। 
Tags: Rajkot