राजकोटः कोरोना के हालात की समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने क्या कहा, जानें

राजकोटः  कोरोना के हालात की समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने क्या कहा, जानें

मेरा वार्ड, कोरोना मुक्त वार्ड’ के ध्येय मंत्र के साथ आगे आकर जनप्रतिनिधि भी टेस्टिंग के कार्य में सहयोग करें

संक्रमण से मुक्ति के लिए समाज और अग्रणियों को सरकार के साथ सहभागी बनना होगा
टेस्टिंग के कार्य को बतौर मुहिम चलाकर निश्चित क्षेत्रों को टारगेट बनाकर वहां सौ फीसदी टेस्टिंग के साथ प्राथमिकता के आधार पर शुरू करें मास टेस्टिंग का कार्य  
मुख्यमंत्री  विजय रूपाणी ने शुक्रवार को राजकोट में हुई बैठक में जिले में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए हुए कार्यों की समीक्षा की। इस मौके पर उन्होंने यह साफ तौर पर कहा कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम और लोगों को संक्रमण से बाहर निकालने को सरकार कटिबद्धता के साथ कार्य कर रही है जिसमें समाज और अग्रणियों को भी सहभागी बनना पड़ेगा। 
राजकोट जिला कलक्टर कार्यालय में हुई बैठक में मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री  नितिनभाई पटेल ने जिले के उच्च अधिकारियों और पदाधिकारियों के साथ कोरोना की परिस्थिति और संक्रमण को रोकने के लिए प्रशासन द्वारा उठाए गए कदमों की समीक्षा कर जरूरी मार्गदर्शन दिया। उन्होंने कोरोना वायरस संक्रमण से समाज को मुक्त करने के लिए ईश्वर द्वारा दिए गए सेवा के अवसर का उल्लेख करते हुए हरेक समाज और श्रेष्ठीजन से श्रमदान, समयदान और धनदान के जरिए इस सेवायज्ञ में सहभागी बनने की अपील की। इसके अलावा, उन्होंने शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न समाज के भवनों एवं सामुदायिक हॉल आदि का उपयोग कोरोना संक्रमित एसिम्टोमैटिक यानी बिना लक्षण वाले मरीजों के उपचार के लिए करने का सुझाव दिया। 
मुख्यमंत्री ने कोरोना की दूसरी लहर से लोगों को बाहर निकालने के लिए टेस्टिंग के कार्य को अभियान के रूप में चलाकर निश्चित क्षेत्रों को टारगेट बनाकर उन क्षेत्रों में सौ फीसदी टेस्टिंग के साथ मास टेस्टिंग के कार्य को प्राथमिकता के आधार पर शुरू करने को कहा। उन्होंने जिला प्रशासन के इस कार्य में अधिकारियों के साथ पदाधिकारियों को भी सहभागी बनने का आग्रह करते हुए कहा कि ‘मेरा वार्ड, कोरोना मुक्त वार्ड’ के ध्येय मंत्र के साथ जनप्रतिनिधि भी सामने आकर टेस्टिंग के कार्य में सहयोगी बने यह आवश्यक है। 
श्री रूपाणी ने कहा कि कोरोना के खिलाफ जंग में छह महीने पहले हमारे पास न तो वैक्सीन थी और न ही पर्याप्त मात्रा में संसाधन थे, उसके बावजूद हमने उस समय कोरोना के विरुद्ध पूरी मजबूती के साथ लड़ाई लड़ी थी जबकि आज हमारे पास वैक्सीन रूपी अमोघ अस्त्र उपलब्ध है। उन्होंने मास टेस्टिंग के साथ टीकाकरण के कार्य को भी तेजी से करने के लिए जरूरी निर्देश दिए। 
बैठक में उप मुख्यमंत्री नितिनभाई पटेल ने कहा कि कोरोना टेस्टिंग के कार्य में मार्केटिंग यार्डों को भी सहभागी बनाकर यार्ड में आने वाले किसानों सहित तमाम लोगों का कोरोना टेस्ट सुनिश्चित करते हुए इस बात का ध्यान रखा जाए कि वहां आने वाला एक भी व्यक्ति संक्रमित न हो। 
निवासी अतिरिक्त कलक्टर  परिमल पंड्या ने बैठक की शुरुआत में उपस्थित महानुभावों का स्वागत किया। कलक्टर श्रीमती रेम्या मोहन, जिला विकास अधिकारी अनिल राणावसिया और मनपा आयुक्त  उदित अग्रवाल ने पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री को राजकोट जिले की कोरोना संबंधित परिस्थिति से अवगत कराया। प्रेजेंटेशन में उन्होंने बताया कि राजकोट शहर और जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में 104 की सेवा प्रदान करने वाले 22 वाहन, 63 धन्वंतरि रथ, 36 संजीवनी रथ (जिसे शीघ्र ही बढ़ाकर 56 किया जाएगा) और 36 टेस्टिंग वैन कार्यरत हैं। बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट जैसे ज्यादा लोगों की आवाजाही वाले क्षेत्रों में टेस्टिंग की प्रक्रिया लगातार जारी है। अधिक से अधिक लोगों को ट्रैस कर ट्रीटमेंट दिया जा रहा है। मुख्य सचिव  अनिल मुकीम, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव  के. कैलाशनाथन, स्वास्थ्य विभाग की प्रधान सचिव डॉ. जयंती रवि ने कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए उनके महत्वपूर्ण सुझाव दिए। 
बैठक में राजकोट के महापौर प्रदीप डव, उप महापौर डॉ. दर्शिता शाह, मनपा स्थायी समिति के अध्यक्ष पुष्करभाई पटेल, गुजरात म्युनिसिपल फाइनेंस बोर्ड के अध्यक्ष धनसुखभाई भंडेरी, जिला पंचायत अध्यक्ष भूपतभाई बोदर, राज्यसभा सांसद रामभाई मोकरिया, विधायक सर्वश्री अरविंदभाई रैयाणी और गोविंदभाई पटेल, प्रादेशिक नगर पालिका आयुक्त (राजकोट) सुश्री स्तुति चारण, अतिरिक्त कलक्टर  मेहुल दवे, अग्रणी  नितिन भारद्वाज, कमलेश मीराणी और  मनसुखभाई खाचरिया, नोडर अधिकारी डॉ. राहुल गुप्ता, विभागीय उप निदेशक डॉ. रुपाली मेहता, पंडित दीनदयाल उपाध्याय हॉस्पिटल के अधीक्षक डॉक्टर पंकज बुच, मुख्य जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मितेश भंडेरी सहित कई अन्य उच्च अधिकारी उपस्थित थे।