राजकोटः अब गर्मियों में पानी की कमी नहीं होगी, सरकार ने उठाया ये कदम

राजकोटः अब गर्मियों में पानी की कमी नहीं होगी, सरकार ने उठाया ये कदम

राजकोट की जीवन रेखा समान अजी बांध लबालब

नर्मदा के पानी से भरा अजी बांध, जल स्तर 27 फीट तक पहुंचा 
हर साल गर्मी गर्मी में पानी की समस्या से त्रस्त राजकोट के लिए  सरकार ने इस गर्मी में जल संकट को कम करने के लिए कदम उठाए हैं।  धोलीधजा बांध से नर्मदा का पानी छोड़ा गया और  आजी बांध में डाला गया। मनपा  ने दो महीने पहले सौनी परियोजना के लिए राजकोट सिंचाई विभाग से पानी की मांग की थी। जिसके कारण शहर की जीवन रेखा समान अजी बांध में शनिवार को नर्मदा का पानी भरा गया है। जिससे अजी बांध का का जलस्तर 27 फुट तक पहुंच चुकी है। 
सूखे के मौसम में अजी बांध की स्थिति खराब होने के कारण राजकोट को पानी की कमी का सामना करना पड़ता है। राज्य सरकार को सौराष्ट्र डेमो के लिए नर्मदा की पाइपलाइन के नेटवर्क का विस्तार करने के लिए सौनी योजना के तहत अजी बांध की आवश्यकता है, लेकिन वर्तमान में अजी बांध राजकोट शहर का मुख्य जल स्रोत है।  अजी-1 डेम में मुख्यमंत्री ने सौनी योजना के तहत अजी डेम के 29 फुट जलस्तर के सामने 27 फुट तक पहुंचा दिया है। कुल 944 MCFT की कुल संग्रहण क्षमता के साथ, अजी डेम में वर्तमान में 640 MCFT का जल संग्रहण है, जो कुल संग्रहण क्षमता का 66% है। हालांकि, पाइपलाइन रखरखाव के नाम पर, नगर निगम द्वारा दो दिनों के लिए पांच अलग-अलग वार्डों में कटौती की गई है।
रखरखाव के कारण छठी बार पानी की कटौती
यहाँ यह उल्लेख  है कि राजकोट शहर को पीने के पानी की आपूर्ति करने वाले अजी-1, न्यारी-1 और भादर-1 में पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध है। पिछले 30 दिनों में लगातार छठी बार, रखरखाव के कारण पानी की कटौती लागू की गई है।
Tags: