जल्द ही हटेंगे ब्रिटन में कोरोना के कारण लगे प्रतिबंध, नहीं होगी मास्क की जरूरत

जल्द ही हटेंगे ब्रिटन में कोरोना के कारण लगे प्रतिबंध, नहीं होगी मास्क की जरूरत

नागरिकों पर कोई भी कानूनी कार्यवाही नहीं की जाएगी

दुनिया भर में फैले हुये कोरोना महामारी के कारण कई तरह के प्रतिबंध लगाए गए है। अधिकतर देशों में मास्क और सोशल डिस्टेन्सिंग सहित के नियमों का पालन करना अनिवार्य कर दिया गया था। हालांकि कई देश, जहां अधिकतर लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। धीरे-धीरे अपने देश में से कोरोना संबंधी प्रतिबंधों को कम कर रहे है या हटा रहे है। यूरोप के महत्वपूर्ण देशो में से एक ब्रिटेन में भी अब जल्द ही लोगों को मास्क और सोशल डिस्टेन्सिंग के नियमों से छुटकारा मिल सकता है।
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जोहनसन ने कहा कि लोगों को कोरोना के साथ जीना सीखना पड़ेगा। पर वह कोरोना प्रतिबंध को कम करने की और भी आगे बढ़ रहे है। बोरिस ने बताया कि कुछ ही समय में लोगों को इंडोर या पब्लिक प्लेस में मास्क पहनने से छूट मिल सकती है। प्रधानमंत्री ने ऐलान किया कि 19 जुलाई से कोरोना के कारण लगाए सभी कानूनी प्रतिबंध हट सकते है। इस दौरान मास्क और सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन करना वह व्यक्ति की इच्छा पर रहेगा। उस पर कानूनी तौर पर कोई एक्शन नहीं लिया जाएगा। हालांकि अभी इसके बारे में अंतिम निर्णय नहीं आया है। इसके बारे में 12 जुलाई को ही अंतिम निर्णय लिया जाएगा। 
बता दे कि यूके में कोरोना के कारण अब तक लगभग सवा तीन लाख लोगों कि मौत हो चुकी है। कोरोना कि दूसरी और तीसरी लहर तथा डेल्टा वेरिएंट ने भी काफी तबाही मचाई थी। पर इन सब को पीछे छोड़ कर देश अब आगे बढ़ रहा है। यूके में अब तक आधे से अधिक जनसंख्या को कोरोना का टीका लग चुका है। लगभग आठ करोड़ लोगों को एक डोज़, जबकि चार करोड़ लोगों को टीके के दोनों डोज़ लग चुके है। 
Tags: