जब बोरवेल में से पानी की जगह निकलने लगा ज्वलनशील गैस, गाँववालों में फैली दहशत

जब बोरवेल में से पानी की जगह निकलने लगा ज्वलनशील गैस, गाँववालों में फैली दहशत

कलेक्टर ने दिये जिन बोरवेलों से रिसाव हो रहे है उनसे 10 फिट दूर रहने के आदेश, ओएनजीसी की टीम बुलवाकर शुरू की गई जांच

सोचिए क्या होगा अगर आप पानी के लिए बोरिंग कर रहे हो और उसमें पानी कि जगह गेस निकलने लगे। ऐसी ही अनोखी घटना मध्य प्रदेश के पन्ना जिले के जुमता गांव से सामने आई है। जहां बोरवेल से ज्वलनशील गैस का रिसाव हो रहा है। घटना से ग्रामीणों में दहशत का माहौल है। गैस रिसाव की सूचना मिलते ही प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची और बोरवेल के पास बैरिकेड्स लगा दिए गए हैं। लोगों को वहां से दूर रहने की भी हिदायत दी गई है।
पन्ना कलेक्टर संजय कुमार मिश्रा ने गैस रिसाव की जांच के लिए ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (ओएनजीसी) के वैज्ञानिकों की एक विशेष टीम बुलाई है। करीब 15 दिन पहले जुमटा के सरकारी स्कूल परिसर में पानी के लिए बोरवेल खोदे जा रहे थे। इस दौरान भी बोरवेल से ज्वलनशील गैस निकलने के कारण आग लग गई थी। दमकल विभाग की मदद से प्रशासन ने आग पर काबू पाया। इसके बाद देहरादून से विशेषज्ञों की टीम बुलाई गई। विशेषज्ञों की एक टीम ने गैस और पानी का परीक्षण किया है और सुरक्षा के लिए बोर में एक बड़ी चिमनी लगाई है।
इस घटना के 2-3 दिन बाद गांव के कई अन्य बोरवेलों से भी गैस लीक होने लगी। बाद में पन्ना कलेक्टर संजय मिश्रा व पुलिस आयुक्त धर्मराज मीणा गांव पहुंचे। उन्होंने लोगों को सावधानी बरतने का निर्देश दिया। लोगों को निर्देश दिया गया है कि जिस बोर से गैस का रिसाव हुआ है, उससे 10 फीट की दूरी पर रहें और बोर के पास कोई ज्वलनशील पदार्थ न ले जाएं।