खुद का बिजनेस करने के लिए छोड़ दी थी अमेरिका में नौकरी, आज 34 हजार करोड़ की कंपनी के मालिक

खुद का बिजनेस करने के लिए छोड़ दी थी अमेरिका में नौकरी, आज 34 हजार करोड़ की कंपनी के मालिक

साल 2000 में शुरू की थी पेमेंट गेटवे सुविधा, 2015 में कंपनी ने पार किया 1 अरब डॉलर का मूल्य

आम तौर पर हर कोई पढ़ाई लिखाई करने के बाद अच्छी नौकरी करने का सपना देखता है। अच्छी नौकरी कर अच्छी ख़ासी सैलरी हासिल करने की इच्छा हर किसी के मन में होती है। पर आज हम आपको तीन ऐसे युवकों के बारे में बताने जा रहे है, जिन्होंने अपनी नौकरी छोड़कर खुद की कंपनी स्थापित की और आज तीनों करोड़ो के मालिक है। कार्तिक गणपती, एम एन श्रीनिवासू और अजय कौशल इन तीनों ने साल 2000 में Bill Desk नाम की कंपनी स्थापित की थी। जो की पेमेंट गेटवे और यूटिलिटीज़ बिल पेमेंट सेगमेंट में एक बड़ा नाम है। 
IIM में पढ़ने वाले तीनों युवक अमेरिका की अकाउंटिंग फर्म आर्थर एंडरसन में नौकरी करते थे। हालांकि तीनों युवकों ने अपनी कंपनी बनाने के लिए नौकरी छोड़ दी और फिन टेक कंपनी का निर्माण करने का निर्णय किया। आज इस कंपनी का टर्नओवर 34 हजार करोड़ रुपए से अधिक है। तीनों ने जब इस कंपनी के बारे में सोचा जो की अधिकतर इंटरनेट के साथ जुड़ी थी, भारत में 50 हजार से भी कम इंटरनेट यूजर्स थे। इस बारे में बिजनेस डेली से बात करते हुये सह स्थापक ने कहा की जब उन्होंने साल 2000 में कंपनी की स्थापना की तो उन्हें इसमें काफी विश्वास था। 
कंपनी में सर्वप्रथम निवेश साल 2001 में आया था। हालांकि बड़ा निवेश साल 2006 में क्लियरस्टोन वेंचर पार्टनर्स और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा 7.5 मिलियन डॉलर का आया। साल 2015 में कंपनी का मूल्य 1 अरब डॉलर हो गया। वित्तीय वर्ष 2021 में कंपनी की कुल आय करीब 1800 करोड़ रुपए हुई थी। कंपनी की सफलता देखकर स्वदेशी और विदेशी निवेशक कंपनी की और आकर्षित हुये थे। इसी दौरान Prosus कंपनी द्वारा बिलडेस्क को 34376 करोड़ में अधिग्रहित किया था। जिसके तहत अजय, कार्तिक और श्रीनिवासू तीनों के हिस्सों में 500 मिलियन डॉलर आएगे।
Tags: Business