कमाल! रेस शुरू होते ही गिर जाने के बाद भी एथलीट ने हासिल किया पहला स्थान

कमाल! रेस शुरू होते ही गिर जाने के बाद भी एथलीट ने हासिल किया पहला स्थान

साथी खिलाड़ी की वजह से शुरुआत में ही गिर गई थी सिफान हसन, उठकर फिर भी पूर्ण की 1500 मीटर की रेस

जापान में चल रहे टोक्यो ओलंपिक में हर खिलाड़ी अपनी स्किल्स दिखा रहा है। हर खिलाड़ी अपनी टीम के लिए पदक जीतने का संपूर्ण प्रयास कर रहे है। इसी बीच 2 अगस्त को कुछ ऐसा देखना मिला जिसे देखकर हर कोई हैरान रह गया। टोक्यो ओलंपिक के 1500 मीटर के मुक़ाबले में नेदरलैंड्स की सिफान हसन ने अपनी अदम्य खेलभावना दिखाई। 1500 मीटर रेस के दौरान नेदरलैंड्स की सिफान हसन रेस शुरू होने के साथ गिर गई, पर इसके बावजूद भी उन्होंने हार नहीं मानी और उठकर ना मात्र उन्होंने रेस पूर्ण की पर उसे जीता भी। रेस जीतकर सिफान ने सेमीफाइनल मे जगह भी बना ली।
विस्तृत जानकारी के अनुसार, 1500 मीटर हिट रेस में जैसे ही रेस शुरू हुई केन्या की एडिना जेबीटोक लड़खड़ा गई और ट्रेक पर ही गिर गई। इस दौरान उनके पीछे दौड़ रही सिफान उनसे टकराने ही वाली थी, पर वह उछली और आगे जाकर गिर गई। पर इसके बाद भी वह उठी और दूसरे एथलीटों से आगे निकलने के लिए दौड़ पड़ी। तकरीबन आधे ट्रेक तक वह सबसे पिछड़ी रही और अब तो स्पर्धा से बाहर होने का खतरा भी उन पर मंडराने लगा था। लेकिन फिर भी उन्होंने हार नहीं मानी और अपनी पूरी कोशिश लगा दी। 
रेस के खतम होने के पहले वह रेस में आगे चल रही खिलाड़ियों की श्रेणी में आ गई। इसके बाद उन्होंने और भी ज़ोर लगाया रेस पूर्ण करते हुये पहला स्थान हासिल किया। सिफान ने 4:5:17 सैकेंड में रेस पूर्ण की। बता दे की इसके पहले सिफान ने दो अगस्त को 5000 मीटर रेस भी जीती थी। जिसके लिए उन्होंने 14:36:79 मिनट में रेस पूर्ण की थी। 1500 मीटर में हिट मुक़ाबले में पहला स्थान हासिल कर टोक्यो ओलपिंक में मेडल की हेट्रिक लगाने का अपना सपना बरकरार रखा था। सिफान 5000 मीटर और 1500 मीटर के अलावा 10 हजार मीटर रेस में हिस्सा भी ले रही है। 
बता दे की अब तक ओलंपिक में कोई भी एथलीट 1500 मीटर, 5000 मीटर और 10 हजार मीटर तीनों में नहीं जीत पाया है। सिफान पहले ही 5000 मीटर जीत चुकी है और 1500 मीटर की सेमीफाइनल में भी उन्होंने पहला स्थान हासिल कर लिया है। हालांकि अभी भी उनकी राह काफी मुश्किल है। क्योंकि 1500 मीटर और 10 हजार मीटर की दौड़ की फाइनल लगातार दो दिनों में ही है। 
Tags: Sports