सूरत : एसएमए की साप्ताहिक मीटिंग में साइबर एक्सपर्ट डॉ. चिंतन पाठक ने व्यापारियों को सिखाए साइबर क्राइम से बचने के गुर

सूरत :  एसएमए की साप्ताहिक मीटिंग में साइबर एक्सपर्ट डॉ. चिंतन पाठक ने व्यापारियों को सिखाए साइबर क्राइम से बचने के गुर

मीटिंग में 115 व्यापारी भाईयों ने हिस्सा लिया तथा अपनी समस्याओं से सम्बंधित 15 आवेदन समाधान हेतु पंच पैनल के सामने प्रस्तुत किये

सूरत मर्कनटाइल ऐसोसिएशन की नियमित साप्ताहिक समस्या समाधान मीटिंग का आयोजन व्यापारी भाईयों की निस्वार्थ सेवा में 18 दिसम्बर 2022  रविवार को प्रातःकाल 9 से 10 बजे तक माहेश्वरी भवन बोर्ड रुम पहला माला सीटी लाइट के प्रांगण में "एसएमए" प्रमुख नरेन्द्र साबू  व उनकी पूरी पंच पैनल एवं कोर कमेटी टीम की अगुवाई में आयोजित की गई। मीटिंग में 115 व्यापारी भाईयों ने हिस्सा लिया तथा अपनी समस्याओं से सम्बंधित 15 आवेदन समाधान हेतु पंच पैनल के सामने प्रस्तुत किये। जिनमें से 1 आवेदन की समस्या का समाधान हाथों हाथ किया तथा बकाया मामले पंच पैनल एवं  लीगल टीम को सौंप दिये गये हैं। जो समयानुसार समाधान प्रक्रिया में आ जायेंगे।
 मार्केट की एक बहुत बड़ी व्यापारिक संस्था है जिनके हर साल नए वर्ष पर कैलेंडर छपते हैं उन्होंने अपने 2023 के कैलेंडर में सूरत मर्केंटाइल एसोसिएशन के लोगो को कैलंडर पर स्थान दिया है। उनके 30,000 हजार कैलेंडर जो पूरे सूरत में नए वर्ष में दुकान-दुकान बाटेंगे,यानि सब जगह सूरत मर्केंटाइल एसोसिएशन का नाम जाएगा यह अपने आप में एसोसिएशन के लिए बहुत बड़ी बात है। 

मीटिंग का मुख्य आकर्षण था "साइबर क्राइम


साप्ताहिक  मीटिंग का मुख्य आकर्षण था "साइबर क्राइम" जो अपने बिजनेस में क्या नुकसान कर सकता है और उससे कैसे बचा जा सकता है। आज साइबर एक्सपर्ट डॉक्टर चिंतन पाठक का बहुत ही शानदार 1 घंटे का उदबोधन हुआ, जिससे व्यापारी वर्ग को बहुत फायदा मिलेगा। उद्बोधन की जो मुख्य बातें थी वह इस प्रकार थी। आपके व्यापार और सोशल मीडिया में हर एक आदमी को ईमेल अकाउंट रखना पड़ता है। उसे कैसे बचाया जाए उसके उपायों पर चर्चा हुई है।  आपका जो पासवर्ड और जो पिन वर्ड आता है वह भी बहुत महत्वपूर्ण होते हैं उन्हें हर किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए और प्रत्येक  6 महीने में उपयोग में आने वाला पासवर्ड और पिंक वर्ल्ड बदलते रहना चाहिए, जिससे धोखाधडी कम हो सके।
 

ओटीपी  फाइनैंशल ट्रांजैक्शन में उसे आप बहुत सोच समझ के शेयर करें

क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड में सीवी नंबर होता है उसे आप उपयोग करते उसे छिपाकर रखना चाहिए कि कोई उसको देखकर उसका गलत इस्तेमाल नहीं कर पाये, यह आपकी जवाबदारी होनी चाहिए। ओटीपी जो बहुत ही महत्वपूर्ण है फाइनैंशल ट्रांजैक्शन में उसे आप बहुत सोच समझ के शेयर करें। अननोन रिक्वेस्ट फॉर अनजान फ्रेंड्स को आप सोशल मीडिया पर एक्सेप्ट नहीं करें, नहीं तो आपको बहुत  नुकसान पहुंचाएंगे। आपकी जो भी प्राइवेट जानकारी हैं वह सोशल मीडिया पर शेयर नहीं करें नहीं तो आपको नुकसान पहुंचाएगी।  आप अपने बैंक अकाउंट को भी सोशल मीडिया पर शेयर नहीं करें। काफी लोन एप्लीकेशन आजकल आ रही है जहां तक हो सके आप लोन बैंकों से ही डायरेक्ट जाकर लेवें, लोन एप्लीकेशन से लोन लेने से बचे।  मीटिंग में "एसएमए" परिवार के अशोक गोयल, आत्माराम बजारी, राजीव उमर,अशोक बाजारी, राजकुमार चिरानिया ,दुर्गेश टिबडेवाल, महेश पाटोदिया, मनोज अग्रवाल, संजय अग्रवाल, अरविंद जैन, राजेश गुरनानी, विजय  कोटरीवाल, प्रकाश बेरीवाल,अमित तापडिया आदि सदस्यों की सादर उपस्थिति रही

नई टेक्नोलॉजी से ही होगी तरक्की


आज के टेक्नालॉजी समय में जो भी तरक्की होनी है वह सब नई टेक्नोलॉजी से ही होनी है और उसमें इंटरनेट का इस्तेमाल बहुत महत्वपूर्ण है। आप इसको बहुत संभल के करें कि आप को लाभ हो, ना कि नुकसान हो जाए। इस मीटिंग में नव युवा पीढ़ी के काफी व्यापारी भी थे जो साइबर चीटिंग के शिकार हुए थे। उन्होंने अपनी आपबीती सुनाई और उनको सही सलाह भी दी गई।
 

 व्यापारी अपनी व्यापारिक समस्या जरुर शेयर करें : नरेन्द्र साबू 


इस साप्ताहिक मीटिंग में रघुकुल मार्केट तथा मिलेनियम मार्केट-2 की वर्किंग कमेटी तथा काफी व्यापारी भाईयों ने हिस्सा लिया तथा उन्होंने अपनी समस्याओं से संस्था को अवगत कराया जो की आने वाले सप्ताह में चितंन करके समाधान किया जायेगा। अंत में मीटिंग के बाद सूरत मर्केंटाइल एसोसिएशन के प्रमुख नरेंद्र साबू ने कहा कि आपके ऊपर कोई भी समस्या आती है तो आप उसको अपने दोस्तों से या एसोसिएशन से या कोई भी समझदार व्यक्ति से शेयर करें। ताकि आपको समय पर मदद मिल सके।
 

Tags: 0