सूरत : स्वच्छता में नंबर वन लाने की कवायद, नगर निगम ने तेज किया सफाई अभियान

सूरत : स्वच्छता में नंबर वन लाने की कवायद,  नगर निगम ने तेज किया सफाई अभियान

सूरत नगर निगम स्वच्छ सर्वेक्षण में देश में प्रथम बनने का कार्य कर रहा है

सूरत नगर निगम ने शहर के सभी जोन क्षेत्रों में झुग्गी-झोपड़ियों और बस्ती वाले इलाकों में सफाई अभियान चलाया है। जिसमें स्वच्छता, वीबीडीसी, ड्रेनेज, लाइट, रोड आदि विभाग के अधिकारी कर्मचारी सभी एक साथ मिलकर सड़क की सफाई, नालियों की सफाई, फुटपाथ/लाइट की मरम्मत का कार्य किया जा रहा है। 

समग्र शहर में कुल 464 सफाई कर्मचारी द्वारा व्यापक सफाई


समग्र शहर में कुल 464 सफाई कर्मचारी/बेलदार, 30 पर्यवेक्षक, 52 वाहनों ने 09 क्षेत्रों में लगभग 32.50 मीट्रिक टन कचरा एकत्र किया, वी.बी.डी.सी. वेक्टर जनित रोगों की रोकथाम को लेकर विभाग द्वारा 6294 घरों को लिया गया। सूरत नगर निगम द्वारा प्रतिदिन  54 सब्जी मंडियों में कुल 89 सीसीटीवी कैमरे से  निगरानी की जाती है और कचरा फेंकने वालों पर जुर्माना लगाया जाता है। साथ ही कुछ झुग्गी-झोपड़ी वाले इलाकों में सफाई और कूड़ा निस्तारण के लिए दो बार सफाईकर्मी और घर-घर वाहन भेजे जाते हैं।

किस जोन में क्या किया?


लगभग 70 सफाईकर्मियों/बेलदारों ने 10 वाहनों के साथ सेंट्रल जोन से होते हुए रानी झील, वाकी बोरदी क्षेत्र की सफाई की और 150 वर्ग मीटर में 3.5 मिलियन टन कचरा एकत्र किया। वीबीडीसी द्वारा की गई पैचवर्क व नालियों की सफाई वेक्टर जनित रोगों की रोकथाम को लेकर विभाग द्वारा करीब 1130 घरों की सफाई की गई। वराछा-ए जोन से होकर हलपतिवास, सरोली क्षेत्र में लगभग 45 सफाईकर्मियों/बेलदारों ने 04 वाहनों के साथ 2.2 मीट्रिक टन कचरा एकत्र किया और वी.बी.डी.सी. वेक्टर जनित रोगों की रोकथाम को लेकर विभाग द्वारा करीब 155 घरों को लिया गया। वराछा-बी जोन से लगभग 70 सफाईकर्मियों/बेलदारों ने 06 वाहनों के साथ रामनगर हलपतिवास, उतरन क्षेत्र में होते हुए 2.7 मीट्रिक टन कचरा साफ किया और 60 वर्ग मीटर कचरा एकत्र किया। फुटपाथ, 115 वर्ग मीटर। वीबीडीसी द्वारा की गई पैचवर्क व नालियों की सफाई वेक्टर जनित रोगों की रोकथाम को लेकर विभाग द्वारा 683 परिवारों का चयन किया गया।

कचरा प्रबंधन के लिए पूरे प्रयास किए जा रहे हैं


रांदर जोन के भाठा क्षेत्र में से होते हुए 46 सफाई कर्मियों/बेलदारों ने 04 वाहनों के साथ सफाई कर 50 वर्ग मीटर में 0.7 मीट्रिक टन कूड़ा एकत्र किया। फुटपाथ, 65 वर्ग मीटर। वीबीडीसी द्वारा की गई पैचवर्क व नालियों की सफाई विभाग द्वारा लगभग 220 घरों में वेक्टर जनित रोगों की रोकथाम के लिए कार्रवाई की गई। कटारगाम जोन के माध्यम से गौतमनगर, फूलपाड़ा क्षेत्र में  लगभग 26 सफाईकर्मियों/बेलदारों ने 06 वाहनों के साथ 1.7 मीट्रिक टन कचरा एकत्र किया और नालियों की सफाई की और वी.बी.डी.सी. विभाग द्वारा 248 घरों में वेक्टर जनित रोगों की रोकथाम के संबंध में कार्रवाई की गई।  उधना-ए जोन के माध्यम से पांडेसरा हाउसिंग, पांडेसरा क्षेत्र में 61 सफाईकर्मियों/बेलदारों ने 07 वाहनों से 58 लाख टन कचरा साफ किया और 86 वर्ग मीटर फुटपाथ की सफाई की गई। वीबीडीसी द्वारा की गई पैचवर्क व नालियों की सफाई वेक्टर जनित रोगों की रोकथाम को लेकर विभाग द्वारा 918 परिवारों का चयन किया गया।
Tags: